Prabhat Times
चंडीगढ़। विद्यार्थियों को उचित शिक्षा देने और ग्लोबल सिटीजन बनाने के लिए डिप्स (DIPS) कपूरथला में ऑनलाइन ग्लोबल सिटीजन एक्टिविटी करवाई गई। इसमें पहली कक्षा को भारत, दूसरी कक्षा को कैनेडा, तीसरा कक्षा को जापान, चौथी कक्षा को ऑस्ट्रेलिया, पांचवी कक्षा को जर्मनी, छठी कक्षा को पाक्सितान, सातवीं कक्षा को नेपाल, आठवीं कक्षा को फ्रांस, नौवीं कक्षा को चीन, दसवीं कक्षा को इजिप्ट और बाहरवीं कक्षा को अमेरिका देश में बाटां गए।
इस ऑनलाइन गतिविधि में भाग लेते हुए सभी विद्यार्थियों ने अपने- अपने देश के पहरावे, खाने, इतिहासिक इमारतों, बाजारों, भाषा, सामाजिक जीवन के बारे में जानकारी इक्ट्ठी कर ऑनलाइन वीडियो, पीपीटी, भाषण, कविता और चार्ट बना कर अपने सहपाठियों के साथ सांझा किया।
प्रिंसिपल जसविंदर सिंह ने कहा कि इस गतिविधि को करवाने का मुख्य मकसद विद्यार्थियों को अपने देश के साथ विदेश के सभ्याचार और विरासत के बारे में अवगत करवाना है। इस गतिविधि के माध्यम से बच्चे घर बैठे खुद को पूरे विश्व के साथ जोड़ सकते है। इस गतिविधि में बच्चों के साथ स्कूल के टीचर्स ने भी भाग लेते हुए बच्चों को पीपीटी और वीडियो के माध्यम से पूरी दुनिया के बारे में जानकारी दी।
डिप्स चेन के एमडी तरविंदर सिंह ने स्कूल की इस गतिविधि की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की गतिविधियां बच्चों को ज्ञान देती है और हर देश की विरासत के बारे में जानने में मदद करती है।
सीएओ रमनीक सिंह और जशन सिंह ने कहा कि आज के समय में जरूरी है कि विद्यार्थी ग्लोबल सिटीजन बने ताकि उन्हें किताबी ज्ञान के इलावा दुनिया में होने वाली हर गतिविधि और वहां की विरासत के बारे जानकारी हो।
सीईओ मोनिका मंडोतरा ने प्रिंसिपल, टीचर्स को प्रोत्साहित करते हुए भविष्य में भी इस तरह गतिविधि करवाने के ले प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि इन दिनों बच्चों के लिए इस तरह की ऑनलाइन गतिविधियां बहुत ही जरूरी है जिससे बच्चे सजग भी रहे और उनके ज्ञान में बढ़ोतरी होती रहे।
ये भी पढ़ें