Prabhat Times

जालंधर। (DIPS Student Postal Department) डिप्स स्कूल टांडा में विद्यार्थियों को चिट्ठियों, पोस्ट के महत्व और उसके इतिहास से अवगत करवाने के लिए विश्व डाक दिवस मनाया गया। इस मौके पर विद्यार्थियों ने लघु नाटिका के माध्यम से डाकघरों के कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि डाकघर में किस तरह से डाकिया , स्पीड पोस्ट मैन व अन्य कर्मचारी कार्य करते हैं। नन्हे-मुन्ने बच्चों ने अपने दोस्तों को परिवारों के लिए चिट्ठियां लिख कर पोस्ट की।
सीनियर वर्ग के विद्यार्थियों ने पीपीटी और पोस्टर्स के माध्यम से अपने जूनियर्स को पोस्ट आफिस, डाक,पिन कोड, चिट्ठियों से जुड़े इतिहास आदि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुराने समय में लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों का सुख दुख जाने के लिए अपने घर पर डाकिए का इंतजार करते थे।
प्रिंसिपल दिव्या चावला ने विद्यार्थियों को पोस्ट आफिस के इतिहास से अवगत करवाते हुए बताया कि कुछ साल पहले देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी आसान, सस्ती और विश्वसनीयता के कारण डाक को हमेशा पहल दी जाती थी लेकिन बदलते समय के साथ इंटरनेट और डिजिटल प्लेटफॉर्म के बढ़ते चलन के कारण इसका प्रयोग कम हो गया है।
एमडी सरदार तरविंदर सिंह और सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने कहा कि विश्व पोस्ट दिवस मनाने का मुख्य कारण लोगों को डाक के प्रति  जागरूक करना है क्योंकि डिजिटल प्लेटफॉर्म आने के कारण पोस्ट सर्विस पर काफी असर पड़ा है। बदलते समय के साथ आज व्यक्तिगत पत्रो, सरकारी दस्तावेजों के साथ ई-कॉमर्स से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग के पार्सल, बैंकिंग सेक्टर आदि में पोस्टल सर्विस अपनी सेवाएं निभा रहा है।

ये भी पढ़ें