Prabhat Times

जालंधर। (DIPS Students learnt Telugu language) शिक्षा का क्षेत्र हो या करियर का जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमेशा हमें हर पल कुछ न कुछ नया सीखते रहना चाहिए। इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए डिप्स स्कूल मेहता चौक के बच्चों के लिए एक भारत सर्वश्रेष्ठ भारत गतिविधि के तहत तेलुगू भाषा की वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों को पंजाबी और तेलुगु भाषा के बीच का अंतर, उनकी महत्वता, इतिहास व अन्य तथ्यों के बारे में जानकारी दी गई्।
इस दौरान टीचर्स द्वारा बच्चों को रोज के कार्यों में प्रयोग होने वाली पंजाबी भाषा को तेलुगु भाषा में परिवर्तित करना सिखाया गया। बच्चों को बताया गया कि वह किस तरह से तेलुगु भाषा में थैंक यू, नमस्ते, गुड मॉर्निंग, आदि शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं और उन्हें किस तरह से लिख सकते हैं। इसके पश्चात बच्चों ने पहले कुछ पंक्तियां पंजाबी भाषा में लिखी और फिर उन्हें तेलुगु में लिखा।
प्रिंसिपल पंकज चोपड़ा ने बताया कि इस गतिविधि का आयोजन सीबीएसई की गाइडलाइंस के अनुसार किया गया है। जिसके  अनुसार बच्चों को राष्ट्रीय भाषा हिंदी के साथ-साथ मातृभाषा पंजाबी और तेलुगु भाषा के बारे में जानकारी दी गई । इस गतिविधि के माध्यम से बच्चे आम बोलचाल में प्रयोग की जाने वाली हिंदी इंग्लिश पंजाबी के अतिरिक्त अन्य भाषाएं भी सीखते हैं, जिससे कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ  भारत के विभिन्न विभिन्न राज्यों और वहां की संस्कृति को जानने में भी मदद मिलती है।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें