Prabhat Times
जालंधर। डिप्स कॉलेज कॉ- एजुकेशनल ढिलवां में मोटिवेशनल और कम्यूनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाने के विषय पर वैबीनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में मुख्य स्पीकर के तौर पर डॉ. सोनू दुआ, सहायक प्रोफेसर टेक्निकल कैंपस, केसीएलआईएमटी शामिल हुए।
इस सेमिनार के दौरान उन्होंने विद्यार्थियों और टीचर्स को बताया कि किस तरह से हम अपनी कम्यूनिकेशन को बेहतर बना सकते है और खुद को मोटिवेट करने के साथ दूसरो को भी कर सकते है। डॉ. सोनू ने कहा कि आप चाहे विद्यार्थी हो या सर्विसमैन, बिजनेसमैन अगर आप अपनी फिल्ड में बेस्ट करना चाहते है तो जरूरी है कि आप अपने कम्यूनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव करें। जब हम अपने विचार, अनुभव या सूचना को दो या दो से अधिक व्यक्तियों तक प्रभावी तरीके से पहुंचाते है तो उसे ही कम्यूनिकेशन स्किल्स कहते है।
हम अपनी कम्यूनिकेशन को एक या दो दिन में बेहतर नहीं बना सकते है लेकिन लगातार प्रयास करने पर यह बेहतर बन सकते है। कोर्डिनेटर हरप्रीत कौर और सहायक प्रोफेसर रोहिनी मरवाहा ने कहा कि आज के समय में अन्य स्किल्स के साथ कम्यूनिकेशन स्किल्स होना बहुत ही जरूरी है। यह अपकी पर्सनेलिटी का अच्छा प्रभाव डालने में मदद करती है।
एमडी सरदार तरविंदर सिंह ने कहा कि आजकल कंपीटिशन का समय है और किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए कंपीटिशन का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सक्सेस को प्राप्त करने के लिए कम्यूनिकेशन का बेहतर होना अति आवश्यक है।
सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने कहा कि हम जितना समय अपनी कम्यूनिकेशन को बेहतर बनाने में देगें और जितनी इसकी प्रैक्टिस करेगें यह उतनी ही बेहतर होगी। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि हम अपने अधिक पढ़ने की आदत डाले क्योंकि जितना अधिक हम पढ़ते है उतनी है शब्दावली हमारी अच्छी होती है और हमारी कम्यूनिकेशन प्रभावी बनती है।

ये भी पढ़ें