Prabhat Times
जालंधर। डिप्स (Dips) को-एड कालेज ढिलवां में विद्यार्थियों के लिए ई-कामर्स पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में सहायक प्रोफेसर डॉ. बलप्रीत कौर मुख्य स्पीकर रही। कॉलेज को-ऑडिनेटर हरप्रीत कौर और सहायक प्रोफेसर रोहिनी की अध्यक्षता में सेमिनार संपन्न हुआ।
डॉ. बलप्रीत ने सभी विद्यार्थियों को ई-कामर्स के इतिहास के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि शुरूआत के दिनों में भारत में ई-कामर्स का बहुत ही कम इस्तेमाल किया जाता था लेकिन आज के समय में हर घर में ई-कामर्स जैसे कि फ्लिपकार्ड, अमाजोन आदि के माध्यम से शॉपिंग, जरूरत की चीजों की खरीददारी की जाती है और लोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करते है।
डिजिटल इंडिया के निमार्ण में ई-कामर्स का बहुत बड़ा हाथ है लेकिन यहां की परिस्थितियां विश्व के दूसरे देशों से बिल्कुल अलग है। इसलिए भारत देश में ई-कामर्स के लिए बहुत सारी दूसरी चुनौतियां है जिसे उन्हें हल करने की जरूरत हैं।
वहीं दूसरी तरफ दुनिया भर में ई-कामर्स का काम पिछले कई सालों से कई गुणा बढ़ा हैं। दूसरी तरफ लोगों को ई-कामर्स के माध्यम से शॉपिंग करते हुए साइबर सुरक्षा का भी पूरी तरह ध्यान रखना चाहिए ताकि वह किसी तरह की धोखाधड़ी के शिकार न हो सकें।
एम.डी सरदार तरविंदर सिंह और सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने कहा कि कोरोना महामारी के समय में ई-कामर्स में लोगों का काफी विश्वास बढ़ा है जिस कारण देश ही नहीं पूरी दुनिया में इसका काम बढ़ा है।
आज हर व्यक्ति अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाजार जा कर समान खरीदने की जगह ऑनलाइन घर पर ही सामान मंगवाना पसंद कर रहा है। इससे न केवल लोगों का जीवन आसान हुआ बल्कि बहुत से लोगों को रोजगार भी मिल है।

ये भी पढ़ें