Prabhat Times
जालंधर। वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे पर डिप्स स्कूल बुताला में विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पोस्टर मेकिंग, स्पीच, स्लोगन राइटिंग, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से संबंधित, आर्ट एंड क्राफ्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का मुख्य मकसद युवाओं को अपने हाथ की कला या किसी गुण को दिखाने के लिए उत्साहित करना है ताकि वह अपना जीवन अच्छे ढंग से व्यतीत कर सकें।
भाषण प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने बताया कि दुनिया भर में सबसे अधिक युवा भारत में पाए जाते है इसलिए भारत में स्किल इंडिया मिशन को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि यूथ अपना करियर बना सके। फैशन डिजाइनिंग स्कैचिंग गतिविधि के दौरान विद्यार्थियों ने फैशन क्षेत्र में अपने रूझान का प्रदर्शन करते हुए इंडो वेस्टर्न ड्रैसिज के स्कैच बनाए गए। टीचर्स ने विद्यार्थियों को विभिन्न तरह की स्किल्स जैसे कि ब्यूटिशियन, कारपेंटर, आर्ट एंड क्राफ्ट, नई तकनीक के बारे में जानकारी दी।
प्रिंसिपल अशीष शर्मा ने कहा कि वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे मनाने का मुख्य मकसद युवाओं के कौशल को बेहतरीन बनाना है और उन्हें हर तरह की कला की शिक्षा देना है। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्सिस के बारे में जानकारी दी ताकि उन्हें अपना करियर चुनने में आसानी हो सके।
एमडी तरविंदर सिंह और सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने कहा कि युवा समाज की रीड़ की हड्डी होते है। उन पर देश, घर समाज की जिम्मेदारी होती है। वहीं पिछड़े और विकासशील देशों में बेरोजगार युवाओं की काफी संख्या है जो कि एक चिंता का विषय है। ऐसे में युवाओं को रोजगार देने के लिए जरूरी है कि उनकी क्षमता के अनुसार उन्हें स्किल्स वाले कार्य सिखाए जाएं।

ये भी पढ़ें