नई दिल्ली (ब्यूरो): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए अमेरिका में किसी भी विदेशी के प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि एक अदृश्य दुश्मन से निपटने के लिए, अपने महान अमेरिकी देशवासियों की नौकरियों की रक्षा के लिए, मैंने एक एक्जिक्यूटिव ऑर्डर पर साइन किया है जिसके मुताबिक फिलहाल किसी भी अन्य देश के नागरिक के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

CNN के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप ने सोमवार देर शाम इस एक्जिक्यूटिव ऑर्डर पर साइन कर दिए हैं। इसके मुताबिक जब तक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आते रहेंगे अस्थायी तौर पर फिलहाल इमिग्रेशन बंद रहेगा।

ट्रंप का मानना है कि अमेरिका में कोरोना एयरपोर्ट्स के रास्ते ही पहुंचा है और अब देश की स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए फिलहाल देश में किसी भी अन्य देश के नागरिक के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

देशवासियों की नौकरियां बचा रहा हूं: ट्रंप

ट्रंप नें इमिग्रेशन पर रोक के जरिये अमेरिका के स्थानीय निवासियों की नौकरियां बचाने का भी दावा किया है। ट्रंप का दावा है कि कोरोना से लड़ने और नौकरियां बचाने के लिए उन्होंने ये कदम उठाया है।

हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि इमिग्रेशन पर रोक लगाने के लिए नीति क्या होगी या फिर ये कितने वक़्त के लिए लगाया गया है। हालांकि ट्रंप के मुताबिक ये अस्थायी है और स्थितियां सुधरते ही ये वापस ले लिया जाएगा।

व्हाइट हाउस ने फिलहाल स्पष्ट नहीं किया है कि क्रॉस बॉर्डर ऑपरेशंस और जिनके पास ग्रीन कार्ड मौजूद हैं, उन पर इस आदेश का क्या असर होने जा रहा है।

कोरोना संक्रमण से 42 हज़ार से ज्यादा मौतें

अमेरिका में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 28,123 नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 792,000 से भी ज्यादा हो गए हैं।

बीते 24 घंटों में यहां 1939 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 42,514 पहुंच गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लॉकडाउन का विरोध कर रहे लोगों को समर्थन देने के बाद देश के कई शहरों में ये प्रदर्शन उग्र हो गया है।