Prabhat Times
जालंधर। निर्धारित समय पर रिपोर्ट देने का दम भरने वाली जालंधर की बड़ी डाक्टर लाल पैथ लैब (Dr LalpathLabs) की कोरोना मामलों को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई है। लैब संचालकों ने 78 मरीज़ों की रिपोर्ट कोरोना पॉज़िटिव आने के बावजूद सेहत विभाग को जानकारी देने उचित नहीं समझा। इस बड़ी लापरवाही का प्रमाण मिलते ही जिलाधीश घनश्याम थौरी ने लाल पैथ लैब के संचालक को नोटिस भेज कर जवाब मांगा है।
बता दें कि महानगर जालंधर कोरोना संक्रमण को लेकर हॉट स्पाट जिला बनता जा रहा है। पंजाब सरकार के निर्देशों पर जिला प्रशासन द्वारा संक्रमण चेन तोड़ने के लिए दिन रात काम किया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद लाल पैथ लैब की बड़ी लापरवाही सामने आई है।
जिला प्रशासन द्वारा प्राईवेट लैब को स्पष्ट निर्देश है कि रूटीन में जब भी वे कोविड टेस्ट करते हैं तो उसकी लिखित रिपोर्ट रोजाना सेहत विभाग को सबमिट की जाए। ताकि अगर कोई मरीज़ पॉज़िटिव है तो कोविडन 19 नियम मुताबिक ईलाज करवाया जाए और पॉज़िटिव मरीज़ के संपर्क में आने वाले अन्य लोगों की चिन्हित करके टेस्ट करवाए जाएं।
लेकिन पिछले कुछ दिनों से Dr LalPathLabs द्वारा कोविड के किए गए टेस्ट संबंधी रिपोर्ट सेहत विभाग को नहीं भेजी गई। सेहत विभाग के ध्यान में जब ये मामला आया तो अधिकारियों द्वारा लैब के संचालकों से संपर्क करके इसकी जानकारी मांगी गई।
लेकिन जब लैब संचालकों ने रिपोर्ट सेहत विभाग को भेजी तो विभागीय अधिकारियों के हाथ पांव फूल गई। पता चला है कि लैब द्वारा सेहत विभाग को भेजी गई रिपोर्ट में बताया गया कि 8 मार्च से लेकर 10 मार्च तक उनके पास हुए टेस्ट में 78 मरीज़ों की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है।
करीब 10 दिन देरी से मिली इस रिपोर्ट से सेहत विभाग में हड़बड़ी मच गई। सेहत विभाग की टीमों द्वारा तुरंत पॉज़िटिव मरीज़ो से संपर्क करके होम आईसोलेट, अस्पताल में उपचाराधीन इत्यादि तत्परता से किया गया। जिन मरीज़ों को अस्पताल या होम आईसोलेट करने की जरूत थी किया गया और उनके संपर्क में रहे अन्य लोगों की लिस्ट भी तैयार की गई।
डाक्टर लाल पैथ लैब की इस बड़ी लापरवाही के मामले को डी.सी. घनश्याम थौरी ने गंभीरता से लिया और तुरंत डाक्टर लाल पैथ लैब के संचालक प्रदीप कुमार को शोकॉस नोटिस जारी करके इस लापरवाही का कारण पूछा गया है। लैब के संचालक को 48 घण्टे के भीतर नोटिस का लिखित जवाब देने के लिए कहा गया है।
बताया जा रहा है कि जिलाधीश ने सेहत विभाग को निर्देश दिए है कि अस्पताल या लैब इत्यादि पर रूटीन मे नज़र रखी जाए। जो भी नियमों का पालन नहीं करता तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। बता दें कि बीते दिन ही डी.सी. द्वारा अतुल्य लैब के खिलाफ अपराधिक केस दर्ज करने के निर्देश जारी किए थे।

ये भी पढ़ें