Prabhat Times
होशियारपुर। लोगों को कोविड (Covid) के खि़लाफ़ योद्धे और रुकावटें बनने का न्योता देते हुए चब्बेवाल के विधायक डा. राज कुमार ( MLA Dr Raj Kumar Chabbewal) ने आज 20 सरपंचों के साथ मुलाकात की ताकि उन्हें अपने-अपने गाँवों में कोविड -19 सम्बन्धित एहतियात अपनाने की ज़रूरत के बारे में बताया जा सके और ग्रामीण इलाकों में वायरस के और फैलाव को रोका जा सके।
कोविड -19 विरुद्ध योद्धे और विरोध बनने की मुहिम के बारे में विचार पेश करते हुए डॉ. राज कुमार ने कहा कि इन प्रयासों का उद्देश्य ग्रामीण इलाको में इस महामारी खि़लाफ़ पंचायतों के द्वारा अधिक से अधिक लोगों को शिक्षित करना है।
उन्होंने आगे कहा कि वह जनहित में इस मुहिम को और आगे ले जाने के लिए सरपंचों को मिलना जारी रखेंगे क्योंकि ग्रामीण इलाकों में मृतक दर 2.8 प्रतिशत रिकार्ड की गई जो शहरी इलाकों में 0.7 प्रतिशत के मुकाबले चार प्रतिशत अधिक है।
विधायक ने चर्चा के बाद प्राथमिक हैल्थ सैंटर में सरपंचों व डाक्टरों की टीम के साथ कोरोना वायरस से होने वाले नुकसानों के बारे में लम्बी विचार-चर्चा की ताकि उन्हें कोविड की दूसरी लहर और इसके दुष्प्रभावों के बारे ग्रामीण इलाकों में अधिक से अधिक लोगों को समझाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
डा. राज कुमार चब्बेवाल ने ज़ोर देकर कहा कि कोविड सम्बन्धित एहतियात को संजीदगी के साथ अपनाकर ही इस वायरस के फैलाव को रोका जा सकता है साथ ही कहा कि लोगों को किसी भी स्तर पर कोविड के दिशा-निर्देशों प्रति लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। उन्होंने सरपंचों, चुने हुए प्रतिनिधियों, सामाजिक और धार्मिक संस्थायों के पदाअधिकारियों को वायरस पर काबू पहनने के लिए तालमेल और एकजुटता के साथ काम करने का न्योता दिया।
विधायक डा. राज कुमार ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि पंजाब सरकार, सेहत विभाग, सिविल और पुलिस प्रशासन इस वायरस की रोकथाम के लिए दिन-रात काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भी समय सिर टेस्टिंग और टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को कांटेक्ट ट्रेसिंग और एकांतवास के नियम का पालन करने के लिए मैडीकल टीमों का अधिक से अधिक सहयोग करना चाहिए।
उन्होंने बताया कि गाँवों, फ़ैक्टरियों और पुलिस चौकियों में टेस्टिंग और टीकाकरण के लिए हरता बादला ब्लाक में 10 मैडीकल टीमें काम कर रही हैं। डा. राज कुमार ने कहा कि इन टीमों ने 1मई से 4मई के दरमियान 1770 खुराकें दी हैं, साथ ही यह भी कहा कि सरकारी अस्पतालों और प्राईवेट अस्पतालों में कोविड -19 से संबंधित किसी भी हंगामी स्थिति के साथ निपटने के लिए जि़ला प्रशासन ने उचित प्रबंध किये हैं।
इस दौरान सरपंचों ने विधायक को भरोसा दिया कि वह अपने-अपने गांव में लोगों को कोविड सम्बन्धित सरकार के दिशा-निर्देशों और सेहत सुरक्षा उपायों का पालन करने के बारे मं सचेत करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोडेंगे।
प्राथमिक हेल्थ सेंटर हरता बादला के सीनियर मैडीकल अफ़सर डा. राज कुमार बद्दण, अलग-अलग गाँवों के सरपंच जिनमें हरता के सरपंच बलबीर सिंह, बादला कलों के भीम सिंह, भाम के सुखदेव सिंह, भाम के पिन्दरपाल सिंह, खेड़ां कलां के सुदेश कुमारी, हरमोया के अमरजीत सिंह, राजपुर भाईयां के सुखदेव सिंह उपस्थित थे। इसके अलावा पंचायत मैंबर अवतार सिंह, अमर चंद, रवि कुमार, गौरव अरोड़ा भी उपस्थित थे।
ये भी पढ़ें