पंजाब में एक हफ्ते में पक़ड़े इतने Smuggler, करोड़ों के Drug बरामद, CP, SSP की परफॉर्मेंस को लेकर IG Sukhchain Gill ने कही ये बात

194

Prabhat Times
चंडीगढ़। (drug case 676 traffickers arrested by police) पंजाब में ड्रग्स के खिलाफ पुलिस ने बड़ा एक्शन शुरू कर दिया है। पिछले एक हफ्ते में पुलिस ने पंजाब से 676 नशा तस्कर और सप्लायर पकड़े हैं।
नशे के खिलाफ सख्ती रहे, इसके लिए हर हफ्ते पुलिस कमिश्नर (CP) और SSP की परफार्मेंस रिव्यू होगी। जिसके इलाके में नशा नहीं पकड़ा जा रहा, उन पर इससे कार्रवाई का दबाव बनेगा।
सोमवार को पंजाब पुलिस के चंडीगढ़ स्थित हेडक्वार्टर में IG डॉ. सुखचैन सिंह गिल ने यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि अब हर सोमवार को वह प्रेस कान्फ्रेंस के जरिए नशे के खिलाफ कार्रवाई और पंजाब पुलिस से जुड़े दूसरे सवालों का जवाब देंगे।

एक हफ्ते में यह बरामदगी

IG डॉ. सुखनैन सिंह गिल ने बताया कि पिछले एक हफ्ते में पंजाब से 5.57 किलो हेरोइन, 17 किलो अफीम, 25 किलो गांजा, 7 क्विंटल चूरा पोस्त और 2.25 लाख नशीली दवाईयां पकड़ी गई।

अब जेएंडके से हो रही ज्यादा स्मगलिंग

IG डॉ. गिल ने कहा कि नशे को लेकर अब नया ट्रेंड सामने आ रहा है। उन्होंने कहा कि अब नशा तस्करी और खासकर भुक्की जम्मू कश्मीर से आ रही है।
इसके अलावा कई राज्यों से अफीम पंजाब लाई जा रही है। जिसको लेकर पुलिस पूरी प्लानिंग के साथ तस्करों को पकड़ने की रणनीति बना चुकी है।

संपत्ति जब्त करने पर फोकस

डॉ. गिल ने बताया कि पंजाब में नशा तस्करों की संपत्ति जब्त करने पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए फील्ड के अफसरों को NDPS की धारा 68F के तहत भी कार्रवाई करने को कहा है।

CP और SSP जमीनी स्तर पर काम करें

IG गिल ने कहा कि डीजीपी गौरव यादव ने सभी CP और SSP को साफ किया है कि वह जमीनी स्तर पर काम करें। खुद भी फील्ड में निकलकर ड्रग्स को रोकने के लिए कदम उठाएं।
IG डॉ. गिल ने कहा कि जब तक सीनियर अफसर खुद इलाके से वाकिफ नहीं होंगे, तब तक ड्रग्स रोकने में कामयाबी नहीं मिलेगी।

नशे की सप्लाई चेन टूटी

आई.जी. सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि ध्यान में आया है कि हेरोईन की सप्लाई चेन टूटी है। इसका उदाहरण ये है कि श्री मुक्तसर साहिब में तस्करों द्वारा चीनी के बने पताशे, वाशिंग सोढ़ा, नदीन नाशक, जड़ी बूटियां को मिलाकर सरफेकटेंट का प्रयोग करके नकली हैरोईन तैयार करके नशा तस्करों में बेच रहे हैं।
इससे प्रतीत होता है कि पंजाब पुलिस नशा तस्करी की चेन तोड़ने में कामयाब रही है। जिस कारण तस्करों द्वारा ये डुप्लीकेट नशा तैयार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14