कनाडा में पुलिस का बड़ा एक्शन, Smuggling में पकड़े गए 25 पंजाबी, करोड़ों के Drug बरामद

Prabhat Times
टोरांटो। (Drug Racket Canada) कनाडा के टोरांटो में अंर्ताष्ट्रीय स्तर पर चल रहे बड़े ड्रग रैकेट का भंडाफोड़ किया गया है। गिरफ्तार किए गए 33 लोगों से पुलिस ने भारी मात्रा में करोड़ों रूपए मूल्य के ड्रग बरामद किए गए हैं।
गिरफ्तार किए गए 33 लोगों में से लगभग 25 तस्कर पंजाबी हैं। जिनमें कुछ महिलाएं भी शामिल हैं। कहा जा रहा है कि गिरफ्तार तस्करों में कुछ लोग म्यूज़िक इंडस्ट्री से भी जुड़े हुए हैं।
जानकारी के मुताबिक कनाडा के यॉर्क रिज़नल पुलिस ने अमेरिका और कनाडा के अलग अलग पुलिस विभागों की मदद से टोरांटो के नज़दीकी एरिया में छापेमारी करे अंर्ताष्ट्रीय ड्रग रैकेट को बेनकाब किया। पुलस ने 33 लोगों को गिरफ्तार किया।
पुलिस द्वारा 2.5 मिलीयन डॉलर के नशीले पदार्थ, 48 हथियार, 7,25,000 से ज्यादा नकदी बरामद की गई है। बताया गया है कि ये जांच मई 2020 से शुरू चल रही थी। दावा किया गया है कि ये गिरोह कनाडा के अतिरिक्त अमेरिका और भारत में तस्करी के कारोबार से जुड़ा हुआ है।
इस मामले की जांच के दौरान ओंटारियो, ब्रिटिश कोलंबिया और कैलिफोर्निया में पुलिस बलों ने 50 से अधिक सर्च वारेंट के आधार पर कार्यवाई की, जिसके परिणामस्वरूप 33 लोग 130 से अधिक आपराधिक मामलों में लिप्त पाए गए। ज्यादा लोग ओंटारियो से संबंधित हैं। जानकारी मिली है कि इस कार्रवाई को आप्रेशन चीता का नाम दिया गया था।

ये तस्कर हुए गिरफ्तार

इस केस में गिरफ्तार तस्करों में ज्यादातर आरोपी पंजाबी है। गिरफ्तार आरोपियों में प्रभसिमरण कौर, रूपिन्द्र शर्मा, पुरषोत्तम मल्ली, रूपिन्द्र ढिल्लों, सनवीर सिंह, हरिपाल नागरा, प्रितपाल सिंह, हरकिरण सिंह, लखप्रीत बराड़, सर्बजीत सिंह, बलविन्द्र धालीवाल, रूपिन्द्र धालीवाल, रणजीत सिंह, सुखमनप्रीत सिंह, खशाल भिंडर, प्रभजोत मुंडीया, वंश अरोड़ा, सिमरणजीत नारंग, गगनजीत गिल, हरजिन्द्र झज्ज, सुखजीत धालीवाल, हरजोत सिंह, सुखजीत धुग्गा, हाशिम सैय्यद व इमारन खां शामिल हैं। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार तस्करों ज्यादातर आरोपी पंजाब से और म्यूज़िक इंडस्ट्री से भी जुड़े हुए हैं।

ये हुई बरामदगी

इसके अलावा पुलिस ने 10 किलोग्राम कोकीन, 8 किलोग्राम केटामाइन, 3 किलोग्राम हेरोइन और 2.5 किलोग्राम अफीम सहित लगभग 2.3 मिलियन डॉलर मूल्य की ड्रग्स जब्त की।पुलिस  ने कनाडाई मुद्रा में 48 firearms  और 730,000 डॉलर भी जब्त किए।
ये भी पढ़ें