खुशखबरी! माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए दुर्गा भवन का निर्माण कार्य शुरू, उत्तर भारत के प्रसिद्ध MRC ग्रुप को मिला कांट्रैक्ट

durga
Prabhat Times
जम्मू। (Durga Bhawan Mata Vaishno Devi) देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन को आधार शिविर कटड़ा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। श्रद्धालुओं के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक और पांच मंजिला भवन का निर्माण शुरू करवाया है। दुर्गा भवन (Durga Bhawan) के पुनर्निर्माण के लिए राज्यपाल ने इलेक्ट्रानिक तरीके से राजभवन से ही नींव पत्थर रखा। 14,800 स्केयर फूट में बन रही इस इमारत में चार हजार श्रद्धालु नि:शुल्क ठहर सकेंगे। भव्य दुर्गा भवन (Durga Bhawan) निर्माण का कांट्रैक्ट उत्तर भारत की प्रतिष्ठित कंपनी एम.आर.सी. ग्रुप को दिया गया है।
बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा समय समय पर श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विकास कार्य जारी रहते हैं। इसी क्रम में भव्य दुर्गा भवन (Durga Bhawan) का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। बोर्ड के प्रवक्ता के मुताबिक नए दुर्गा भवन में कई सुविधाएं होंगी। इनमें लॉकर, शौचालय, कंबल, स्नैक्स, चार लिफ्ट शामिल हैं। यह इमारत भूकंप रोधी होगी। यह इमारत माता के भवन पर अब तक की सबसे बड़ी होगी और पुराने दुर्गा भवन (Durga Bhawan) से लगभग दोगुना होगी। नए मास्टर प्लान के तहत इस भवन का बाहर वाला द्वार ट्रैक के साथ सीधा जुड़ा होगा।

भव्य दुर्गा भवन का निर्माण करेगा पंजाब का प्रतिष्ठित MRC ग्रुप

श्री माता वैष्णो देवी जी के दरबार में शुरू हुए दुर्गा भवन (Durga Bhawan) का निर्माण कार्य उत्तर भारत की प्रतिष्ठित MRC (मुकेश रंजन कांट्रैक्टर) ग्रुप, दसूहा, होशियारपुर द्वारा किया जाएग। हिमाचल, जम्मू-कश्मीर सहित कई राज्यों में बड़े-बड़े प्रोजैक्ट पर सफलता पूर्वक काम कर चुके MRC ग्रुप के एम.डी. मुकेश रंजन ने कहा कि उनके लिए सौभाग्य की बात है कि मां के दरबार में काम करने का अवसर मिला।
बता दें कि एम.आर.सी. ग्रुप द्वारा पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में कई बड़े कॉलेज निर्माण कर चुके हैं और अमृतसर के जी.एन.डी.यू. में श्री गुरूग्रंथ साहिब भवन निर्माण, हिमाचल प्रदेश के मां चिंतपूर्णी में पार्किंग व्यवस्था ऊना में अत्याधुनिक सुविधाओँ से युक्त बस स्टैंड, मल्टीप्लैक्स जैसे बड़े-बड़े प्रोजेक्ट कम्पलीट किए जा चुके हैं।
एम.आर.सी. ग्रुप के एम.डी. मुकेश रंजन ने बताया कि माता वैष्णो दरबार के निकट बन रहे दुर्गा भवन (Durga Bhawan) का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। उप राज्यपाल ने इस कार्य का उद्घाटन किया है। मुकेश रंजन ने बताया कि इस प्रोजैक्ट को एक साल के भीतर कम्पलीट किए जाने का लक्ष्य है। उन्होने बताया कि दुर्गा भवन निर्माण में 30 करोड़ से ज्यादा खर्च अनुमानित है। दुर्गा भवन में लगभग 150 कमरे श्रद्धालुओं के लिए होंगे।
मुकेश रंजन ने बताया कि पहाड़ों के बीच गिरे इस भवन निर्माण का समय पहले 24 महीने था, लेकिन अब इसे 12 महीने में कम्पलीट किया जाएगा। ताकि श्रद्धालुओं को जल्द से जल्द और सुविधाएं दी जा सकें। मुकेश रंजन द्वारा इस मौके पर उप राज्यपाल मनोज सिन्हा को कंपनी की तरफ से टोकन ऑफ लव भेंट किया। उप-राज्यपाल ने कहा है कि अगर निर्धारित समय से पहले इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जाता है तो कंपनी प्रशंसा की पात्र होगी। मुकेश रंजन ने उप राज्यपाल का आश्वस्त किया है कि वे इस प्रोजैक्ट के समय रहते कंपलीट करेंगे।

ये भी पढ़ें