नई दिल्ली (ब्यूरो): देश की राजधानी दिल्ली और इसके आसपास एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार ये कम तीव्रता वाला भूकंप था और सोमवार दोपहर करीब एक बजे इसके झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.1 मापी गई है।

राष्ट्रीय भूकंप केंद्र (एनसीएस) के अनुसार कम तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र हरियाणा में गुरुग्राम के करीब था। एनसीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर स्थित था और यह अपराह्न एक बजे धरती के 18 किलोमीटर नीचे आया।

इस साल अप्रैल के बाद दिल्ली एनसीआर में कई भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। पिछले दो महीनों में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में करीब 14 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

ऐसे में इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि ये कहीं किसी बड़े भूकंप का संकेत तो नहीं है। दिल्ली-एनसीआर में हाल ही में दर्ज किये गये सभी 13 भूकंप निम्न से मध्यम तीव्रता के हैं। ये 12 अप्रैल से लेकर तीन जून तक दर्ज की गईं। इनकी तीव्रता 1.8 से लेकर 4.5 (रोहतक में) हैं।

भूकंप आने पर कैसे करें बचाव

भूकंप जब भी आता है तो इससे अपना बचाव आप आसानी कर सकते हैं। इसके लिए मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत से तुरंत बाहर निकलें और खुले में जाएं, किसी बिल्डिंग के आसपास खड़े न हों, लिफ्ट का इस्तेमाल न करें, घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें और घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें।

इसके अलावा अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो उसमें मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।