Prabhat Times
नई दिल्ली। Delhi Earthquake: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में एक बार फिर से धरती हिली है. सोमवार रात को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.7 रही. इस भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर में था. भूकंप से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ.
दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके की वजह से कई लोग भयभीत हो गए. लोग बिल्डिंग से बाहर जाते दिखाई दिए. दिल्ली-एनसीआर में काफी समय से भूकंप आते रहे हैं. हालांकि, राहतभरी यह बात है कि ज्यादातर आने वाले भूकंप की तीव्रता काफी कम होती है, जिसकी वजह से कोई बड़ा नुकसान नहीं होता.
हालांकि, इस साल फरवरी में दिल्ली समेत उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. मिड फरवरी में आए भूकंप से दिल्ली-एनसीआर के अलावा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल आदि प्रदेश भी थर्रा गए थे. उस समय रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3 मापी गई थी और इसका केंद्र ताजिकिस्तान था.

भूकंप आने पर क्या करें और क्या न करें?

भूकंप के झटके महसूस होने पर बिल्कुल भी घबराएं नहीं. सबसे पहले अगर आप किसी बिल्डिंग में मौजूद हैं तो फिर बाहर निकलकर खुले में आ जाएं. बिल्डिंग से नीचे उतरते हुए लिफ्ट से बिल्कुल नहीं जाएं. यह आपके लिए भूकंप के वक्त खतरनाक हो सकता है. वहीं, अगर बिल्डिंग से नीचे उतरना संभव नहीं हो तो फिर पास की किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं.

ये भी पढ़ें