Prabhat Times

जालंधर। (ECI Allows Use of Alternative Identity Card for the Voters to Cast  Their Votes) विधान सभा चुनाव के लिए 20 फरवरी को मतदान दौरान वोट देने के लिए वोटर इलैक्टर फोटो पहचान पत्र (एपिक) के इलावा 11 अन्य विक्लपिक दस्तावेज़ों को अपनी पहचान के सबूतों के तौर पर इस्तेमाल कर अपनी वोट डाल सकेंगे।
डिप्टी कमिशनर-कम-ज़िला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी ने बताया कि जिन वोटरों के पास वोटर आई. डी. कार्ड नहीं है, वे भी वोट डाल सकते हैं। इसके लिए चुनाव आयोग द्वारा वैकल्प दिए गए है।

चुनाव आयोग ने दिए ये विकल्प

मतदाता वोटर कार्ड के अतिरिक्त आधार कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, फोटो सहित बैंक या डाकख़ाने की तरफ से जारी के पासबुक, श्रम मंत्रालय की स्कीम अधीन जारी किया गया स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राईविंग लाइसैंस, पैन कार्ड, एन. पी. आर. के अंतर्गत आर.जी.आई. की तरफ से जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो वाले पैंशन दस्तावेज़, केंद्र या राज्य सरकारें या जनतक क्षेत्र के संस्थानों /पब्लिक लिमटिड कंपनियाँ की तरफ से जारी किए सेवा आई. डी कार्ड (फोटो सहित), सांसद मैंबर/विधायक /एम.एल.सी को जारी किये अधिकारित पहचान पत्र का इस्तेमाल करके अपनी वोट डाल सकते है।

सुबह 8 बजे शुरू होगी वोटिंग

डिप्टी कमिशनर ने बताया कि 20 फरवरी को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक ज़िला जालंधर के 1975 पोलिंग स्टेशनों पर मतदान होगा। उन्होंने बताया कि ज़िले के 9 विधान सभा हलकों के कुल 1667217 वोटरों को भारतीय चुनाव आयोग के आदेशों अनुसार वोटर इन्फर्मेशन स्लिप बाँटी गई है, जिनमें वोटरों को उनके सम्बन्धित पोलिंग बूथ, वोट नंबर, भाग नंबर, वोटर कार्ड नंबर, पोलिंग की तारीख़ और समय और वोटर हेल्पलाइन नंबरो की जानकारी दर्ज है।
उन्होंने बताया कि उपरोक्त दर्ज आई डी प्रूफ़ में से कोई भी वोटर इन्फर्मेशन स्लिप के साथ वोट देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वोट के बदले रिशवत लेना सज़ायोग्य अपराध है इसमें शामिल व्यक्तियों विरुद्ध बनती कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने वोटरों को अपने वोट के अधिकार का समझदारी के साथ इस्तेमाल करने की अपील की।

जिला में पैरा मिल्ट्री फोर्स तैनात

डिप्टी कमिशनर-कम-ज़िला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी ने आज बताया कि ज़िले में आज़ाद, निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्वक विधान सभा मतदान करवाने के लिए केंद्रीय पैरा मिलटरी फ़ोर्स की 54 कंपनियाँ तैनात की जाएंगी।
डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी ने बताया कि सभी 9 विधान सभा हलकों में केंद्रीय हथियारबंद पुलिस बल (सी.ए.पी.ऐफ.) की कुल 54 कंपनियाँ को तैनात करने के लिए विस्थारित पुलिस और सुरक्षा प्रबंध तैयार किये गए है। उन्होंने बताया कि इन में से 19 कंपनियाँ शहरी क्षेत्रों में और 35 कंपनियाँ देहाती क्षेत्रों में तैनात की जाएंगी।
घनश्याम थोरी ने बताया कि कमिशनरेट और जालंधर देहाती पुलिस दोनों के अधिकार क्षेत्र में कुल 1975 पोलिंग बूथ आते है और नाजुक और संवेदनशील बूथों के लिए विशेष तैनाती योजना तैयार की गई है।
घनश्याम थोरी ने बताया कि फोर्स की तैनाती के इलावा बूथ स्तर पर पूरी चुनाव प्रक्रिया पर नज़र रखने के लिए माईक्रो अबज़रवर भी नियुक्त किये गए हैं। इसके साथ ही इन स्थानों पर वैबकास्टिंग और सी.सी.टी.वी. के द्वारा निगरानी को भी यकीनी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन सभी कदमों का मुख्य उदेशय यह यकीनी बनाना है कि लोग इस लोकतंत्रीय प्रक्रिया में बिना किसी डर या दबाव के भाग ले सकें।

ये भी पढ़ें