Prabhat Times
जालंधर। जालंधर-लुधियाना हाईवे पर स्थित क्लब कबाना (Club Cabana) समेत कई रिसार्ट में हवाला के ज़रिए भेजा गया करोड़ों रूपए इनवेस्ट करने वाले नीदरलैंड नागरिक शिवलाल पब्बी को ई.डी. ने गिरफ्तार कर लिया है। शिवलाल पब्बी को ई.डी. द्वारा नीदरलैंड सरकार की सूचना के आधार पर एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया। शिवलाल पब्बी की गिरफ्तारी से हवाला कारोबार से जुड़े लोगों में हड़कंप मच हुआ है। शिवलाल पब्बी का नैटवर्क दुबई, पाकिस्तान से जुड़ा बताया गया है।
जानकारी के मुताबिक ई.डी. की टीम ने नीदरलैंड सरकार की सूचना पर शिवलाल पब्बी को इंदिरागांधी एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया। बताया जा रहा है कि शिवलाल पब्बी यहां से पैरिस भागने की फिराक में था। लेकिन ई.डी. के हत्थे चढ़ गया। ई.डी. द्वारा शिवलाल पब्बी से पूछताछ कर रही है। सूत्रों से पता चला है कि भारतीय मूल के शिवलाल पब्बी का नीदरलैंड में हवाला, ड्रग का बहुत बड़ा कारोबार है। ये भी चर्चा है कि नीदरलैंड सरकार द्वारा वहां पर उस पर पहले प्रोप्रर्टी सीज़ संबंधी बड़ी कार्रवाई की जा चुकी है। तब से शिवलाल पब्बी नीदरलैंड एजैंसियों को वांछित है।

जिला कपूरथला का रहने वाला है शिवलाल पब्बी

सूत्रों से पता चला है कि शिवलाल पब्बी साल 1980 के आसपास नीदरलैंड गया। साल 1984 में जाली दस्तावेजों के ज़रिए उसने नीदरलैंड की सिटीज़नशिप प्राप्त कर ली। सूत्रों ने बताया कि शिवलाल द्वारा वहां पर रैडीमेड गारमैंटस का कारोबार किया गया। धीरे धीरे रैडीमेड कपड़ों की एक्सपोर्ट की आढ़ में हवाला कारोबार शुरू किया गया। देखते ही देखते शिवलाल पब्बी के अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर लिंक बन गए। सूत्रों ने बताया कि रैडीमेड गारमैंटस की आढ़ में शिवलाल द्वारा ड्रग के धंधे इनवॉल्वमैंट रही। ड्रग मनी को वह दुबई नैटवर्क के ज़रिए पंजाब सहित दूसरे देशों में भेजता रहा। जिससे उसके बिज़निस एसोसिएट द्वारा क्लब कबाना जैसी कई प्रोपर्टीज़ में इनवेस्ट किया। सूत्रों ने बताया कि क्लब कबाना सहित करोड़ों रूपए की कई बड़ी कमर्शियल प्रोप्रटीज़ में शिवलाल के पैसे इनवेस्ट हुए हैं। शिवलाल पब्बी अब मौजूदा समय में इन बड़ी प्रोप्रर्टीज़ या फर्म में पार्टनर है या नहीं, इस बारे में साक्ष्य फिलहाल सामने नहीं आए है, लेकिन ये सही है कि इन प्रोपर्टीज़ में इनवेस्ट करोड़ों रूपए शिवलाल द्वारा ही भेजा गया है।

नीदरलैंड में भी वांछित है शिवलाल

सूत्रों से पता चला है कि मूल रूप से जिला कपूरथला का रहने वाले शिवलाल पब्बी नीदरलैंड की एजैंसियों को भी वांछित है। इंटरनैशनल स्तर के ड्रग और हवाला रैकेट में कथित संलिप्तता के कारण वहां शिवलाल के कारोबार सीज़ किए हुए बताए गए हैं। चर्चा है कि शिवलाल के पारिवारिक सदस्य मौजूदा समय में दुबई में हैं और कारोबार चला रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि ये भी सामने आया है कि शिवलाल द्वारा दुबई से भी मनी ट्रांसफर का बड़ा नैक्सेस चलाया जा रहा था। पाकिस्तान के कई दो नंबर के कारोबारियों से भी शिवलाल के संबंध चर्चा में हैं।

फरवरी में क्लब कबाना में ई.डी. ने की थी सर्च

बता दें कि फरवरी महीने में अचानक ही ई.डी. की एक टीम ने क्लब कबाना में रेड की थी। लगातार कई घण्टों तक क्लब कबाना तथा इनके संचालिकों के घरों में भी ई.डी. ने सर्च की थी। इस दौरान कई दस्तावेज, बैंक अकाउंट डिटेल, क्लब कबाना के कम्प्यूटर इत्यादि ज़ब्त किए थे। ई.डी. सूत्रों के मुताबिक ये हाईलेवल सर्च भी नीदरलैंड सरकार द्वारा शिवलाल की प्रोपर्टीज़ संबंधी जानकारी सांझा करने के बाद की थी। सूत्रों ने बताया कि नीदरलैंड सरकार द्वारा की जा रही जांच के दौरान वहां से फगवाड़ा में कई बैंक अकाउंट में मोटी रकम ट्रांसफर हुई है।

फगवाड़ा में भी ई.डी. ने दर्जा करवाया है केस

सूत्रों से पता चला है कि ई.डी. द्वारा जांच के पश्चात फगवाड़ा में भी कुछ माह पहले ही केस दर्ज करवाया जा चुका है। जिसमें आरोप है कि विदेश से आने वाली काली कमाई यहां काम कर रहे लोगों के ज़रिए बेनामी संपत्तियों में इनवेस्ट हो रही थी।

ये भी पढ़ें