Prabhat Times
चंडीगढ़। (ED Raid Sukhpal Khaira) पंजाब के भुलत्थ हलके से विधायक व पंजाब एकता पार्टी के प्रधान सुखपाल सिंह खैहरा की चंडीगढ़ के सेक्टर-5 में स्थित कोठी में एनफोर्समैंट डायरेक्टोरेट (ED) ने मंगलवार सुबह छापामारी की। बताया जा रहा है कि किसान आंदोलन को समर्थन देने के मामले में सुखपाल खैहरा पर ई.डी. ने शिकंजा कसा है।
उधर, खैहरा के पैतृक गांव रामगढ़ में स्थित उनके घर पर भी ईडी की टीम ने मंगलवार सुबह दबिश दी है। उनका पैतृक गांव रामगढ़ कपूरथला जिले के भुलत्थ तहसील में स्थित है। ईडी टीम ने मनी लांड्रिंग मामले में खैहरा की कोठी में रेड की है।
खैहरा के वकील का आरोप है कि किसान आंदोलन में शामिल होने के कारण उनके खिलाफ यह कार्रवाई हुई है। ईडी की यह छापामारी दिनभर चल सकती है। चंडीगढ़ में मंगलवार सुबह 8 बजे खैहरा की कोठी पर 3 गाड़ियों में ईडी के अधिकारी पहुंचे।
ईडी की टीम ने सुखपाल खैरा से मनी लांड्रिंग के मामले में सवाल जवाब किए। फिलहाल इस मामले में सुखपाल खैहरा से बाहर ही बैठकर पूछताछ कर रही है। खैहरा ने कहा कि उन्हें गलत फंसाया जा रहा है, उनकी किसी भी तरह की मनी लांड्रिंग में भूमिका नहीं है।

रेड की भनक लगते ही हुआ गायब हुआ सुखपाल का बेटा

खैहरा के कपूरथला वाले घर में सोमवार रात को उनका बेटा महिताब सिंह रुका था लेकिन रेड की भनक लगते ही वह गाड़ी लेकर वहां से निकल गया। आम तौर पर खैहरा का सारा परिवार चंडीगढ़ में रहता है लेकिन उसका बेटा सोमवार को गांव रामगढ़ में स्थित घर पर था।
खैहरा का घर खंगालने के बाद उनके खास माने जाते चचेरे भाई कुलबीर सिंह के घर भी ईडी ने छापेमारी की। कुलबीर सिंह को खैहरा का खजांची माना जाता है। उसे खैहरा ने सरपंच का चुनाव भी लडाया था लेकिन हार गया था।

ईडी अधिकारी बोले- पूरा दिन चलेगी रेड

ईडी की कार्रवाई के बीच  खैहरा ने दो आई विटनेस भी बुला लिए हैं। सीनियर एडवोकेट आरएस बैंस ने बताया कि वह आई विटनेस बनने आए थे। लेकिन ईडी के अधिकारियों का कहना है कि उनकी रेड पूरे दिन चलेगी।
उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन को समर्थन करने की वजह से ईडी की रेड हुई है। इस दौरान ईडी के अधिकारी किसी भी तरह की जानकारी नहीं दे रहे हैं। उनका साफ तौर पर कहना है कि वह सभी जानकारी अपने सीनियर अधिकारियों से ही साझा करेंगे।

वकील का आरोप- किसान आंदोलन में खैहरा के सक्रिय रहने के कारण हुई कार्रवाई

एडवोकेट आरएस बैंस ने कहा कि खैहरा किसान आंदोलन में काफी सक्रिय रहे हैं। इसी वजह से ईडी ने यह कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि ई़डी ने इस कार्रवाई के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी और अब भी अधिकारी बात करने को तैयार नहीं हैं।
बता दें कि विधायक सुखपाल सिंह खैहरा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कृषि सुधार कानूनों को लेकर पैदा हुआ गतिरोध को दूर करने के लिए पंजाब और हरियाणा में विशेष रेफरेंडम लाने को कहा था। खैहरा ने कहा है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकतंत्र में विश्वास रखते हैं तो इस गतिरोध को दूर करने का यही एकमात्र जरिया है।
खैहरा ने चेतावनी दी थी कि पंजाब के युवा पहले ही केंद्र की तरफ से भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाए जाने की भावना से आहत हैं। अगर अब केंद्र ने उनकी बात को नहीं सुना और उन पर किसी तरह का धक्का करने की कोशिश की तो पंजाब आतंकवाद के काले दौर में भी लौट सकता है। 

ये भी पढ़ें