Prabhat Times
नई दिल्ली। (Election commission announce assembly election date) इस साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. जिन राज्यों में चुनाव होंगे वो हैं- उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं और वर्तमान में भाजपा की नेतृत्व वाली योगी आदित्यनाथ की सरकार है. गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में भी बीजेपी की सरकार है. जबकि पंजाब में कांग्रेस की सरकार है. इस बार इन चुनावों में आम आदमी पार्टी भी कांग्रेस और बीजेपी को टक्कर दे सकती है.
शनिवार को चुनाव आयोग ने चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया. इस बार के चुनाव में खास बात ये है कि उम्मीदवार ऑन लाइन भी अपना पर्चा भर सकेंगे. चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की है. इस बार सभी राज्यों के चुनाव कुल 7 फेज में होंगे.आईए एक नज़र डालते हैं कि आपके शहर में कब चुनाव होंगे….
उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में इस बार 7 अलग-अलग उेज में चुनाव कराए जाएंगे. वोटिंग की शुरुआत 10 फरवरी से होगी. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं
पहले चरण की वोटिंग 10 फरवरी को होगी.
दूसरा फेज- 14 फरवरी
तीसरा फेज- 20 फरवरी
चौथा फेज- 23 फरवरी
पांचवां फेज- 27 फरवरी
छठा फेज- 3 मार्च
सातवां फेज- 7 मार्च

गोवा, पंजाब और उत्तराखंड

एक चरण में होगा चुनाव
14 फरवरी को वोटिंग होगी

मणिपुर

27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में वोटिंग

10 मार्च को नतीजे- चुनाव आयोग

15 तक चुनावी रैली पर रोक

पार्टियां डिजिटल, वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रचार कर सकेंगे. किसी भी तरह की पद यात्रा, शो, साइकिल या फिर बाइक रैली पर पूरी तरह से रोक लगेगी. 15 जनवरी के बाद किसी भी तरह से फिजिकल रैली नहीं होगी.
चुनाव आयोग ने कहा है कि पार्टियों के उम्मीदवारों को चयन से 48 घंटे पहले ये जानकारी अपलोड करनी होगी कि कैंडिडेट के खिलाफ कितने आपराधिक मामले लंबित हैं, ये भी बताना होगा कि उसे उम्मीदवार के तौर पर क्यों चुना गया है.

15 जनवरी तक रैली और रोड शो पर रोक

चुनावों का एलान करते हुए चुनाव आयुक्त ने कहा कि 15 जनवरी तक नुक्कड़ सभाओं, रैली, रोड शो पर रोक रहेगी. घर-घर प्रचार में भी 5 लोग ही शामिल होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि ज्यादातर राज्यों में वैक्सीनेशन की स्थिति बेहतर है. गोवा में 95 फीसदी आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है. उत्तराखंड में 90 फीसदी लोगों को पहली वैक्सीन लग चुकी है. सभी एजेंसियों को अलर्ट पर किया गया है. सुविधा एप के जरिए उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते है.
24.9 लाख वोटर पहली बार करेंगे मतदान
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट करेंगे. कुल 18.30 करोड़ मतदाता पांच राज्यों में वोट डालेंगे. पोलिंग स्टेशन में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. 80 + पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाएगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि सर्विस मतदाता को​ मिलाकर 18.34 करोड़ मतदाता इस चुनाव में शामिल होंगे, जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें