Prabhat Times
चंडीगढ़। (Electricity free scheme implemented in Punjab, but conditions apply) पंजाब में आज से हर परिवार को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने इसे औपचारिक रूप से लागू कर दिया है।
हालांकि इसमें सरकार की तरफ से तय शर्तों का पालन करना होगा। योजना लागू होते ही उपभोक्ताओं से अपील है कि वे आज ही अपने मीटर रीडिंग चैक करके नोट कर लें।
पंजाब में 2 महीने बाद बिजली बिल बनता है। ऐसे में एक बिल में 600 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।
अगर 2 महीने में बिजली की खपत 600 यूनिट से एक यूनिट भी ज्यादा हुई तो फिर पूरा बिल देना होगा। सरकार का दावा है कि इससे पंजाब के 73 लाख परिवारों को को फायदा होगा।
पंजाब के CM भगवंत मान ने कहा कि पिछली सरकार चुनाव के वक्त वादे करती थी। जिन्हें पूरे होते पूरे 5 साल लग जाते थे। पर हमारी सरकार पंजाब के इतिहास में नई परंपरा शुरू कर चुकी है।
आज पंजाबियों के साथ की गई एक और गारंटी को पूरा करने जा रहे हैं। आज से हर परिवार को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

मुफ्त बिजली के लिए यह शर्तें

जनरल कैटेगरी को 2 महीने में 600 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। अगर एक यूनिट ज्यादा हुआ तो पूरा बिल चुकाना पड़ेगा।
1 किलोवाट कनेक्शन तक SC कैटेगरी को 600 यूनिट पूरी तरह मुफ्त रहेगी। वह ज्यादा खर्च करेंगे तो उन्हें उसी अतिरिक्त यूनिट का बिल चुकाना होगा।
1 किलोवाट से ज्यादा कनेक्शन वाले SC कैटेगरी को 600 यूनिट से ज्यादा खर्च होने पर पूरा बिल चुकाना होगा।
अगर इनकम टैक्स भरते हैं और 600 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च हुई तो पूरा बिल चुकाना होगा।

उपभोक्ता तुरंत करें मीटर रीडिंग नोट

मुफ्ती बिजली योजना आज से लागू है। ऐसे में सरकार की इस बड़ी सुविधा का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि उपभोक्ता आज ही अपने मीटर रीडिंग अवश्य चैक कर लें और नोट कर लें। ताकि इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ को लेकर कोई संशय न रहे।

जो कहा है, वह करेंगे : बिजली मंत्री

बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी की पहली गारंटी पूरी हो गई है। जो कहा है, वह करेंगे। आज से पूरे पंजाब में हर परिवार को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

ये भी पढ़ें