Prabhat Times
फतेहगढ़ साहिब। (Families Freedom Fighters Refused Take Honour) जिले में रविवार को लगातार दूसरे दिन पहुंचे प्रदेश के सहकारिता व जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा का विरोध हुआ। शनिवार को किसानों को गुस्से का शिकार होने वाले मंत्री का रविवार को स्वतंत्रता दिवस पर सरहिंद माधोपुर स्टेडियम में आयोजित जिलास्तरीय समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों ने विरोध किया। इन परिवारों ने मंत्री से सम्मान लेने से इंकार कर दिया। इसके चलते समारोह में ही मंत्री को इन परिवारों के रोष का सामना करना पड़ा।
हुआ यूं कि समारोह में मंत्री रंधावा मे तिरंगा फहराने के बाद संदेश पढ़ा। इस उपरांत स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों का सम्मान (honour) होना था। मंच से स्वतंत्रता सेनानियों के नाम बोले जा रहे थे। अभी कुछ परिवारों ने ही सम्मान (Honour) लिया था कि बाकी के परिवारों ने विरोध कर दिया। सम्मान (Honour) लेने से इंकार किया गया।
हालांकि मंत्री रंधावा के साथ साथ पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय विधायक कुलजीत सिंह नागरा ने इन परिवारों को मनाने की कोशिशें भी कीं। लेकिन वे सम्मान (Honour) लेने को राजी नहीं हुए। स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों का कहना था कि 26 जनवरी और 15 अगस्त पर उनका सम्मान (honour) करके खानापूर्ति की जाती है। बाकी साल भर कोई उनकी सार नहीं लेता।
सरकार ने उन्हें बिजली दरों में रियायत देने और टोल टैक्स माफी का ऐलान किया था, जो अभी तक पूरा नहीं हो सका। इस कारण उन्होंने सम्मान (Honour) लेने से इंकार किया। विधायक कुलजीत सिंह नागरा ने कहा कि जो लोग सम्मान लेने से इंकार कर रहे हैं वे अकाली दल से संबंधित हैं। इन्होंने कभी अपनी मांगों का जिक्र तक नहीं किया। अब जानबूझकर मुद्दा बनाया जा रहा।

आजादी के संघर्ष में सबसे ज्यादा योगदान पंजाबियों काः रंधावा

मंत्री रंधावा ने कहा कि आजादी के संघर्ष में 80 फीसद योगदान पंजाबियों का है। जो देश को आजादी मिली और कुर्बानियां दी गईं, इसमें पंजाबियों का रहा। देश को आजाद कराने वालों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। बस्सी पठाना में श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन से संबंधित जेल पर उन्होंने कहा कि सरकार ने फैसला किया है कि इसे जेल नहीं बनाया जाएगा। ऐतिहासिक जेल होने कारण इसे गुरुद्वारा साहिब का स्वरूप देंगे। फिरोजपुर, मोगा में नई जेलें बनेंगी। मुक्तसर साहिब, मोहाली व फतेहगढ़ साहिब में ओपन जेलें बनाना विचाराधीन है।

जालंधर में सोनी, लुधियाना में आशु ने फहराया तिरंगा

आज सुबह जालंधर में ओ.पी. सोनी ने तिरंगा फहराने की रस्म अदा की। इस मौके पर सांसद संतोख चौधरी, पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, डी.सी. घनश्याम थौरी समेत अन्य लोग मौजूद थे। इस मौके पर राष्ट्रीय गान हुआ। चीफ गैस्ट द्वारा समाज के प्रति सेवाएं देने वाले पुलिस, प्रशासनिक अधिकारियों, कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। उधर, लुधियाना में शहर में स्वतंत्रता दिवस पर कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने तिरंगा फहराया। उनके साथ डीसी वरिंदर शर्मा ने परेड का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें