Prabhat Times
नई दिल्ली। राजधानी में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुए हिंसक प्रदर्शन और लाल किले में सैंकड़ो प्रदर्शनकारियों द्वारा झण्डा फहराने के मामले में केंद्र सरकार गंभीर हो गई है।
कानून व्यवस्था का जायजा लेने के लिए देश के गृह मंत्री अमित शाह द्वारा हाई लेवल बैठक बुलाई गई है। गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस द्वारा बनाई गई विशेष टीम दिल्ली एनसीआर के अधिकारियों से जमीनी हालात की लगातार जानकारी ले रही है।  संभावना है कि आंदोलन को लेकर सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिया जा सकता है।
इसी बीच संयुक्त किसान मोर्चा का बड़ा ब्यान सामने आया है। मोर्चा के नेताओं का आरोप है कि एजैंसियों द्वारा ये सब साजिशन किया गया है कि ताकि आंदोलन को बदनाम किया जा सके। उधर, शाम के समय सूचना मिली है कि लाल किले से प्रदर्शनकारियों को बाहर खदेड़ दिया गया है।
दिल्ली की सीमाओं पर में करीब दो महीने से शांतिपूर्वक चल रहा किसानों का आंदोलन गणतंत्र दिवस पर अराजक हो गया। 26 जनवरी पर ट्रैक्टर रैली निकालने के लिए जिद्द पर अड़े रहे किसान नेता हिंसा और तोड़फोड़ के बीच अब अपना पल्ला झाड़ते नजर आ रहे हैं।
संयुक्त किसान मोर्चा ने उत्पात मचाने वालों से खुद को अलग करते हुए घटना की निंदा की है। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने पहले तो हिंसा की जानकारी होने से इनकार किया और फिर आरोप लगाया कि राजनीतिक दलों के लोग आंदोलन को खराब करने के लिए ऐसा कर रहे हैं। किसान नेता योगेंद्र यादव ने भी किसानों से शांति बनाए रखने की अपील की है।
संयुक्त किसान मोर्चा ने उपद्रव करने वालों से पल्ला झाड़ते हुए कहा है कि हम अवांछित और अस्वीकार्य घटनाओं की निंदा करते हैं और इसमें शामिल लोगों से खुद को अलग करते हैं।
संयुक्त किसान मोर्चा ने बयान जारी करते हुए कहा, ”हमारे सभी प्रयासों के बावजूद कुछ संगठनों और व्यक्तियों ने रूट का उल्लंघन किया और निंदायोग्य काम किए।
कुछ असामाजिक तत्वों ने घुसपैठ की है, नहीं तो आंदोलन शांतिपूर्ण था। हमने हमेशा कहा है कि शांति हमारी सबसे बड़ी ताकत है और इसके उल्लंघन से आंदोलन को नुकसान होगा।”
यहां तक आरोप लगाया गया है कि आज की घटना के पीछे एजैंसियों का हाथ हो सकता है। ताकि शांतमय आंदोलन को खराब किया जा सके।

गृह मंत्रालय में चल रही हैं बैठकें

दिल्ली में हालात पर समीक्षा के लिए अमित शाह द्वारा बैठक बुलाई गई है। अमित शाह द्वारा विभागीय अधिकारियों से स्थिति की जानकारी ली जा रही है। दिल्ली में सुबह से लेकर अब तक के हालात को लेकर गृह मंत्रालय में बैठकों का दौर लगातार जारी है. आज की हिंसा से जुड़ी हर पहलू की समीक्षा की जा रही है. अबतक 3 अहम बैठकें हो चुकी हैं. गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस द्वारा बनाई गई विशेष टीम दिल्ली-एनसीआर के अधिकारियों से लगातार जानकारी ले रही है.

इंटरनेट सेवाएं रात तक बंद

इससे पहले गृह मंत्रालय ने दिल्ली के कई हिस्सों में इंटरनेट सेवा मंगलवार दोपहर से अगले 12 घंटे के लिए बंद करने के आदेश दिए हैं. इंटरनेट पर रोक के आदेश दिल्ली के सिंघू, गाजीपुर, टीकरी, मुकरबा और नांगलोई क्षेत्रों में प्रभावी रहेंगे.

ये भी पढ़ें