Prabhat Times
नई दिल्ली। किसान नेता वीएम सिंह (V M Singh) ने ऐलान किया है कि उनका संगठन किसानों के आंदोलन से अलग हो रहा है. वीएम सिंह के संगठन का नाम राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ है. ये संगठन अब आंदोलन का हिस्सा नहीं होगा. वीएम सिंह ने कहा कि इस रूप से आंदोलन नहीं चलेगा. हम यहां पर शहीद कराने या लोगों को पिटवाने नहीं आए हैं.
उन्होंने भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत पर आरोप लगाए हैं. वीएम सिंह ने कहा कि राकेश टिकैत सरकार के साथ मीटिंग में गए. उन्होंने यूपी के गन्ना किसानों की बात एक बार भी उठाई क्या. उन्होंने धान की बात की क्या. उन्होंने किस चीज की बात की. हम केवल यहां से समर्थन देते रहें और वहां पर कोई नेता बनता रहे, ये हमारा काम नहीं है.
इसी बीच भारतीय किसान यूनिअन (भाणू) ने भी किसान आंदोलन से खुद को अलग कर लिया है।चिल्ला बार्डर पर यूनिअन के प्रधान ठाकुर भाणू प्रताप सिंह ने बीते दिन की घटना पर दुख व्यक्त किया और ऐलान किया कि उनका संगठन आंदोलन खत्म करता है।

टिकैत समेत किसान नेताओँ पर केस

दिल्ली पुलिस की एक एफआईआर में भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत का नाम भी है. टिकैत पर आईपीसी की धारा 307 (हत्या की कोशिश) 147 (दंगा करने की सजा) 353 (पब्लिक सर्वेंट को उसकी ड्यूटी करने से रोकने के लिए उत्पीड़न या आपराधिक दबाव बनाने की कोशिश) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है.
दिल्ली पुलिस ने बीते दिन हुई हिंसा को लेकर कई किसान नेताओं पर भी एफआईआर दर्ज की है. इनमें राकेश टिकैत, डॉ. दर्शनपाल, जोगिंदर सिंह, बूटा सिंह, बलबीर सिंह राजेवाल और राजेंद्र सिंह का नाम भी शामिल है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि ट्रैक्टर मार्च के दौरान इन नेताओं की ओर से नियमों का उल्लंघन किया गया. आपको बता दें कि ये सभी नेता किसान संगठनों से जुड़े हैं, सरकार संग बातचीत हो या ट्रैक्टर परेड का रुट तय करना सभी में इनकी अहम भूमिका रही है.

दिल्ली पुलिस के परिजन आज देंगे किसानों के खिलाफ धरना

दिल्ली पुलिस के परिवार आज आईटीओ क्षेत्र के शहीदी पार्क में किसानों के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे और उनके खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में हाथापाई करने और ड्यूटी के दौरान पुलिस पर हमला करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेंगे।
इस विरोध प्रदर्शन में दिल्ली पुलिस के पूर्व कर्मी भी शामिल होंगे और अन्य पुलिसकर्मी जो ड्यूटी पर हैं, उन्हें भी शामिल होने का अनुरोध किया गया है। यह एक मौन विरोध प्रदर्शन होगा और लगभग 1500 लोग किसानों के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे।

अभय सिंह चौटाला ने दिया इस्तीफा

इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के प्रधान महासचिव और ऐलनाबाद से विधायक अभय सिंह चौटाला ने बुधवार को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने किसानों के समर्थन में हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता को अपना इस्तीफा सौंपा.
अभय सिंह चौटाला ने इससे पहले स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता को ईमेल कर विधायक पद से अपना इस्तीफा भेजा था. उन्होंने कृषि कानूनों के खिलाफ विधायक पद से इस्तीफा दिया.

ये भी पढ़ें