Prabhat Times
चंडीगढ़। (farmers chakka jam) पंजाब में आज आपको सफर पर निकलना है तो दोबारा सोच लें। नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन के बीच भारतीय किसान यूनियन की अपील पर किसानों का चक्का जाम शुरू हो गया है। किसान राज्‍यभर में नेशनल और स्‍टेट हाईवे पर धरना दे रहे हैं। राज्‍य में करीब 70 से ज्यादा स्थानों पर किसान तीन बजे तक तीन घंटे के लिए हाईवे रोकेंगे। किसानों ने विभिन्‍न स्‍थानों पर 12 बजे जाम लगाना शुरू कर दिया।
राज्‍य के जालंधर, अमृतसर, मोहाली, पटियाला सहित सभी जिलों में किसानों ने सड़कों पर धरना चल रहा है अधिकतर जगहों पर टोल प्‍लाजा को जाम कर दिया है। पटियाला के धरेडी जट्टा टोल प्लाजा पर किसान धरना दे रहे हैं। 12:00 बजते ही किसानों द्वारा दोनों सड़कों को जाम कर दिया गया।
कपूरथला में जालंधर रोड पर अर्बन एस्टेट, धालीवाल दोना, आरसीएफ सुल्तानपुर लोधी रोड़, जीटी रोड हमीरा व ढिलवा, भुलत्थ, तलवंडी चौधरिया पुल, सुल्तानपुर लोधी और फत्तू ढींगा के अलावा बस स्टैंड कपूरथला पर भी किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। यहां भी कई जगह रूट डायवर्ट किया गया है।
फाजिल्का में भारतीय किसान यूनियन एकता लक्खोवाला, भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धूपुर, भाकियू कादियां से जुडे किसानों ने फाजिल्का-फिरोजपुर हाईवे पर जाम लगा रहे हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान भारी संख्या में किसान गांव रामपुरा के पुल के निकट एकत्रित हैं और नारेबाजी कर रहे हैं। इसके अलावा जिले में थेहकलंदर टोल प्लाजा, मंडी लाधुका, गांव घुबाया, गांव घांघा खुर्द, महमुजोइया टोल प्लाजा, अरनीवाला, हनुमानगढ़ रोड पर धरना शुरू कर दिया गया है।
भले ही इन जगहों पर किसानों द्वारा भारी संख्या में पहुंचकर धरना दिया गया। पुलिस ने लोगों को जाम में फंसने से बचाने के लिए उन्हें शाह पैलेस के निकट ही एक अन्य मार्ग के जरिए भेज रही है। वहीं अबोहर की तरफ से भी उसी रास्ते के जरिए उन्हें फाजिल्का में भेजा जा रहा है। हालांकि कुछ वाहनों की कतारें वहां लगी रही, लेकिन ज्यादा जाम नहीं हुआ। इसके अलावा किसानों द्वारा एम्बुलेंस और आर्मी के वाहनों को नही रोका गया।
पटियाल के नाभा और राजपुरा में भी किसान जाम लगा रहे हैं। नाभा के रोहटी पुल पर भारतीय किसान यूनियन एकता व राजेवाल के सदस्‍या और किसान सड़क जाम कर रहे हैं।

पुलिस ने सुरक्षा बढ़ाई, अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात कर बैरिकेडिंग बढ़ाई

वहीं, पुलिस ने बड़े पैमाने पर सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। सभी जिलों में रूट डायवर्ट किए गए हैं। नाकों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। पठानकोट में करीब 20 जगह नाके लगाए हैं। होशियारपुर में पुरहीरा बाईपास चौक, सिंगड़ीवाला बाईपास और गढ़शंकर हाईवे पर किसान चक्का जाम लगा रहे हैं।

भारतीय किसान यूनियन उगराहां की अपील, एंबुलेंस को न रोकें किसान

संगरूर में लड्डा टोल प्लाजा, कालाझाड़ टोल प्लाजा, सुनामी टोल प्लाजा, बठिंडा में बठिंडा-बादल रोड पर गांव घुद्दा, बठिंडा-अमृतसर रोड पर गांव जीदा, बठिंडा-चंडीगढ़ रोड पर गांव लहरा बेगा और मौड़-बठिंडा रोड पर गांव भाई बखतौर पर ट्रैफिक रोका जा रहा है। फतेहगढ़ साहिब में लुधियाना चंडीगढ़ नेशनल हाईवे, सरहिंद पुलिस स्टेशन के सामने, सरहिंद चंडीगढ़ मुख्य मार्ग पर गांव बडाली आला सिंह व चुन्नी कला मोरिंडा बाईपास, मुक्तसर में कोटकपूरा रोड, पठानकोट के लदपालवां टोल प्लाजा, रूपनगर में नकीयां टोल प्लाजा और रूपनगर-नंगल हाईवे पर किसान वाहनों को रोक रहे हैं।
फाजिल्का में गांव रामपुरा, मंडी लधुका, मंडी घुबाया, गांव घनगा खुर्द, अरनिंवला व अबोहर में हनुमानगढ़ रोड पर किसान धरना शुरू किया है। किसानों का कहना है कि जब तक कानून वापस नहीं हो जाते वे आंदोलन में डटे रहेंगे।
गुरदासपुर के बब्बरी बाईपास, बटाला, श्री हरगोबिंदपुर, अच्चल साहिब, फतेहगढ़ चूडि़यां, पटियाला में शंभू बॉर्डर व राजपुरा हाईवे पर गांव धरेड़ी जट्टा के टोल प्लाजा पर भी किसान धरना देंगे। जालंधर में पीएपी चौक, किशनगढ़ व प्रतापपुरा में चक्का जाम किया जा रहा है। 
ये भी पढ़ें