Prabhat Times
चंडीगढ़। (Finance Minister’s statement on the promise of giving one thousand rupees to women) आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा आज पंजाब के लिए पहला बजट पेश कर दिया गया। सरकार ने कोई नया टैक्स नहीं लगाया बल्कि टैक्स चोरी रोकने की तरफ ज्यादा जोर दिया है।
बजट में शिक्षा, सेहत पर ज्यादा फोकस किया गया, लेकिन जिस गारंटी के पूरा होने की राज्य की महिलाएं इंतज़ार कर रही थी वह फिलहाल इंतज़ार ही रह गया।
बजट पेश होेन से पहले कयास लगाए जा रहे थे कि आम आदमी पार्टी सरकार डैमेज कंट्रोल के लिए चुनावों में महिलाओं को एक हज़ार रूपए देने का वायदा बज़ट में पूरा करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
आप सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र की प्रत्येक महिला के लिए 1,000 रुपये के भत्ते के अपने वादे को लागू करने के लिए कोई प्रावधान या घोषणा नहीं की है।
बजट सैशन के दौरान महिलाओँ को एक एक हज़ार रूपए देने संबंधी पूछे जाने पर वित्तमंत्री चीमा ने दावा किया कि चुनाव से पूर्व आम आदमी पार्टी ने जो गारंटियां दीं थीं वे सरकार ने पूरी कर दी हैं। इनमें से केवल महिलाओं को एक हजार रुपये देने की योजना अभी विचाराधीन है।
हमारी वित्तीय स्थिति जैसे ही ठीक होगी हम इसे भी पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि अभी हमारा ध्यान खर्च में कटौती करना है इसलिए हम एक विधायक एक पेंशन जैसी को लागू करने के लिए बजट सत्र में बिल ला रहे हैं। इससे सरकार के 19 करोड़ रुपये सालाना बचेंगे।

ये भी पढ़ें