Prabhat Times 
चंबा। (Fire Incident Chamba HP) हिमाचल प्रदेश के चंबा में आधी रात को भयंकर अग्निकांड हुआ है। तीसा उपमंडल के तहत जुंगरा के करातोट गांव में एक घर में अचानक आग भड़क गई। इस भयंकर अग्निकांड में परिवार के चार सदस्‍यों की मौत हो गई। इनमें एक युवक समेत तीन बच्‍चे शामिल हें। डेढ़, चार व छह साल के बच्‍चे की मौत हो गई है। बताया जा रहा है एक महिला घायल है, जिसे अस्‍पताल पहुंचा दिया गया है।
इस अग्निकांड में 26 वर्षीय मुहम्‍मद रफी पुत्र नूर दीन, छह वर्षीय जैतून पुत्र मुहम्‍मद रफी, चार साल का समीर पुत्र मुहम्‍मद रफी व डेढ़ साल की जुलेखा पुत्री मुहम्‍मद रफी की मौत हो गई है। इसके अलावा 26 वर्षीय थुना पत्‍नी मुहम्‍मद रफी घायल है। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। पुलिस माैके पर पहुंच गई है व हादसे की जांच की जा रही है। मु‍हम्‍मद रफी का हंसता खेलता परिवार उजड़ गया है। हर कोई हादसे से स्‍तब्‍ध है। स्‍थानीय प्रशासन व पुलिस ने भी घटनास्‍थल पर पहुंचकर हादसे की जांच शुरू कर दी है। जिला चंबा के तीसा उपमंडल में इससे पहले भी कई अग्निकांड हो चुके हैं। बीते वर्ष भी तीसा में एक मकान में आग लगने से परिवार के तीन सदस्‍यों की मौत हो गई थी।

पहाड़ी घरों में आग का यह भी कारण

पहाड़ी क्षेत्र में अधिकतर लोगों ने घर लकड़ी के बनाए हुए होते हैं। दो से तीन मंजिला इन घरों में न‍िचली मंजिल पर पशुओं के बांधने की व्‍यवस्‍था की होती है, यहीं पर सूखी घास व लकड़‍ियां रखी होती हैं। ऐसे में जरा सी चूक होने पर लकड़ी के यह घर पलभर में राख के ढेर में बदल जाते हैं। पहाड़ी क्षेत्र के लोग इस तरह के घर इस कारण बनाते हैं, क्‍योंकि सर्दी के मौसम में जब बर्फ पड़ जाती है तो बाहर निकलना मुश्‍किल हो जाता है। इसी कारण पशुओं के बांधने व चारे की व्‍यवस्‍था भी साथ ही की होती है। इन दिनों लोगों ने घास व लकड़ी का स्‍टाक करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें