नई दिल्ली (ब्यूरो): BSF के एक अधिकारी और CISF के जवान की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अधिकारियों ने कहा कि अर्धसैनिक बलों में संक्रमण का यह पहला केस सामने आया है।

BSF के 57 वर्षीय अधिकारी मध्यप्रदेश के ग्वालियर के टेकनपुर क्षेत्र स्थित ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में तैनात हैं। उन्हें संदेह है कि वह परिवार के किसी सदस्य से संक्रमित हुए हैं जो हाल ही में यूनाइटेड किंगडम से लौटा था।

एक अधिकारी ने कहा कि सेकंड इन कमांड रैंक के अधिकारी को एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बीएसएफ के 24 से अधिक जवान जो उनके संपर्क में आए हैं, उन्हें क्वारंटाइन के लिए भेजा गया है।

एक अन्य मामले में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के हेड कांस्टेबल कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं। वर्तमान में वह मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात हैं। जवान को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अधिकारी ने कहा कि संभवत: वह पश्चिमी महानगर के व्यस्त हवाईअड्डे पर ड्यूटी के दौरान संक्रमित हो गए होंगे।

भारत में 909 संक्रमण से ग्रसित

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच चिंताजनक खबर आई है। देश में कोविड-19 के मामले एक हजार से अधिक हो गए हैं। कुल 1008 सामने आए मामलों में से 909 संक्रमण से अभी भी ग्रसित हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर यह आंकड़ा शनिवार सुबह तक 873 पर था, जो शनिवार शाम तक 1008 हुआ, जिनमें से कुल 909 एक्टिव मामले शामिल हैं। कुल मामलों में से 862 भारतीय नागरिक वहीं अन्य 47 विदेशी नागरिक हैं।

कुल 909 एक्टिव मामलों के साथ देश में संक्रमण से 19 मौतें हुईं हैं और 80 लोग पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए हैं, जिनमें से अधिकतर को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। हालांकि, सुबह से कोई नई मौत नहीं हुई है और दो लोगों को स्वस्थ घोषित किया गया है।

यह बीमारी अब तक 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुकी है। अति संक्रामक वायरस से कुल 103 जिले प्रभावित हुए हैं।

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी से कुछ किलोमीटर की दूरी पर नोएडा में पांच नए मामलों का पता चला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि केंद्र, राज्य सरकारों के साथ स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की तैयारी पर काम कर रहा है।

इसमें कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के लिए अस्पतालों, ब्लॉकों, अलग से बेड और अन्य लॉजिस्टिक्स का निमार्ण करवाना शामिल है।