Prabhat Times
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के इतिहास में संभवत: ऐसा पहली बार हुआ है कि एक यात्री को छोड़ने के लिए राजधानी एक्सप्रेस ने 535 किलोमीटर का सफर तय किया हो।
मामला नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस से जुड़ी है। टाना भगतों के आंदोलन की वजह से डाल्टेनगंज में राजधानी फंस गई।
अधिकारियों ने ट्रैक जाम देखते हुए ट्रेन में सवार सभी 930 यात्रियों से सड़क के रास्ते से जाने की अपील की। रेलवे ने उनके लिए बस का इंतजाम कर लिया था। 929 यात्री इसके लिए तैयार भी हो गए लेकिन एक यात्री इसके लिए तैयार नहीं हुई।
बीएचयू में लॉ की छात्रा अनन्या चौधरी इकलौती सवारी थी जिसने बस से जाने से इनकार कर दिया। अनन्या ने मुगलसराय से रांची जाने के लिए राजधानी एक्सप्रेस पकड़ी थी।

उसने अधिकारियों की अपील ठुकराते हुए कहा कि अगर मुझे बस से ही जाना होता तो ट्रेन का टिकट क्यों कराती? वह ट्रेन से ही रांची जाने की जिद पर अड़ गई और ट्रेन में ही उसने अपना आंदोलन शुरू कर दिया।
ट्रेन के बी-3 कोच में 51 नंबर सीट पर बैठी अनन्या की जिद के आगे आखिरकार रेलवे को झुकना पड़ा। राजधानी एक्सप्रेस को शाम करीब 4 बजे डाल्टेनगंज से वापस गया ले जाया गया और गोमो, बोकारो के रास्ते होते हुए रात 1.45 बजे के करीब रांची पहुंची। इस दौरान उसे सुरक्षा भी दी गई।
अनन्या को रेलवे अधिकारियों ने बस की जगह कार का भी ऑफर दिया था लेकिन वो नहीं मानी। जब ये सारी बात रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को बताई गई तो उन्होंने विचार-विमर्श के बाद ट्रेन से ही अनन्या को छोड़ने की इजाजत दी। साथ में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के भी आदेश दिए।