Prabhat Times
नई दिल्ली। पंजाब और पंजाबियों के हितों की खातिर संघर्षरत बादल परिवार ने अब किसानों के समर्थन में एक और बड़ा कदम उठाया है।
हरसिमरत कौर बादल के केंद्रीय मंत्री का पद छोड़ने के बाद आज पंजाब के पूर्व सी.एम. प्रकाश सिंह बादल ने ‘भारत सरकार द्वारा किसानों के साथ विश्वासघात’ करने का आरोप लगाते हुए किसान आंदोलन के समर्थन में पद्म विभूषण लौटा दिया है.
सरदार प्रकाश सिंह बादल को ये सम्मान 30 मार्च 2015 को मिला था।
बता दें तीन कृषि कानूनों के विरोध में संसद के मानसून सत्र के दौरान ही अकाली दल के हिस्से से काबीना मंत्री रहीं हरसिमरत कौर ने भी इस्तीफा दे दिया था और शिअद, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से बाहर हो गई थी.

ढींढसा ने भी किया पद्म विभूषण वापस करने का ऐलान

पूर्व सी.एम. के इस फैसले के कुछ दी देर बाद शिअद से अलग हुए पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री और शिरोमणि अकाली दल डैमोक्रेटिक के प्रधान सुखदेव सिंह ढींढसा ने भी पद्म विभूषण वापस करने का ऐलान कर दिया है।
बता दें बीते एक हफ्ते से किसान केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पास कराए गए तीन किसान बिलों के विरोध में आंदोलन कर रहे हैं.
इसी के समर्थन में अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध जताते हुए ‘पद्म विभूषण’ पुरस्कार वापस किया.
बता दें किसान और सरकार के बीच बातचीत जारी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मीटिंग की शुरुआत में ही किसानों ने MSP की गारंटी के लिए कानून बनाने की शर्त रख दी है. बैठक में किसानों से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें