चंडीगढ़ (ब्यूरो): कोरोना वायरस का खतरा देखते हुए सरकार के निर्देशों के मुताबिक राज्य को ज़ोन में बांट दिया गया है। ज़ोन बाटंने के पैमाने में जालंधर, पठानकोट, मोहाली, होशियारपुर, नवांशहर को हॉटस्पाट यानिकि रेड ज़ोन में घोषित किया गया है।

बता दें कि बीते दिन सरकार द्वारा निर्देश जारी किए थे की लॉकडॉऊन खोलने के लिए पहले से तैयारी की जाए। यानिकि जिन जिलों में ज्यादा कोरोना मरीज हैं, उन्हे रेड ज़ोन तथा हॉटस्पॉट घोषित किया जाए।

जिनमें मरीज़ कम हैं उन्हे आरेंज तथा जिन जिलों में नहीं हैं ग्रीन ज़ोन में रखा जाए। पंजाब सरकार द्वारा की गई एक्सरसाईज़ में अब तक सबसे ज्यादा केस जालंधर, नवांशहर, मोहाली और अब पठानकोट में आए हैं। 15 से ज्यादा मरीज़ होने के कारण इन जिलों को रेड ज़ोन या हॉटस्पॉट एरिया घोषित किया गया है।

पंजाब के जालंधर, पठानकोट, होशियारपुर, नवांशहर और  मोहाली को कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। इन जिलों में कोरोना के मरीजों की संख्या राज्यों के अन्यों जिलों के मुकाबले ज्यादा है।

राज्य के 4 जिले रेड ज़ोन तथा जिले ऑरेंज़ ज़ोन में हैं। इसका तात्पर्य ये है कि जो जिला रेड ज़ोन में हैं वहां लॉकडाऊन सख्ती से पालन होगा और प्रशासन द्वारा धीरे धीरे छूट दी जाएगी।