Prabhat Times

नई दिल्ली। (four wheeler cars to discontinue from 1 april 2023 maruti honda hyundai mahindra tata renault) वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के उत्सर्जन नियमों में कई तरह के बदलाव किये जा रहे हैं.

देश में 1 अप्रैल से मौजूदा बीएस-6 एमिशन नॉर्म का दूसरा चरण यानी फेज-2 (BS-6 Phase2) लागू होने जा रहा है.

इस नियम का अनुपालन करने वाली गाड़ियां 1 अप्रैल से बिकेंगी, जबकि नए नियमों के तहत अपडेट नहीं होने वाली गाड़ियां बंद कर दी जाएंगी.

खबरों की मानें तो, मारुति सुजुकी, हुंडई, महिंद्रा और होंडा समेत कई कंपनियां अपने पुराने कार मॉडलों की बिक्री बंद कर सकती हैं.

बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल से इन कंपनियों की कुछ चुनिंदा कारें शोरूम पर नहीं दिखेंगी और इनका उत्पादन भी बंद कर दिया जाएगा. आइये जानते हैं कौन सी कारें अगले महीने से बंद होने वाली हैं.

होंडा के 5 मॉडल्स होंगे बंद

1 अप्रैल से होंडा के पांच मॉडलों को नहीं नहीं खरीदा जा सकेगा. होंडा की बंद होने वाली मॉडलों में चौथी और पांचवीं जनरेशन की होंडा सिटी डीजल, होंडा अमेज (डीजल), होंडा जैज और होंडा डब्ल्यूआर-वी शामिल हैं.

होंडा की ये मॉडल्स ऑउटडेटेड हो गई हैं जिन्हें अपडेट करने की कोई योजना नहीं है. होंडा ने इन मॉडलों में कुछ का उत्पादन पहले ही बंद कर दिया है, अब इन्हें मार्केट से भी हटा दिया जाएगा.

हुंडई के बंद होंगे दो मॉडल

हुंडई के कुछ मॉडल्स भी 1 अप्रैल से शोरूम पर नहीं दिखेंगे. इनमें हुंडई वरना और अल्काजार का डीजल मॉडल शामिल है. इन मॉडलों की बिक्री में कमी भी इनके बंद होने का बड़ा कारण है.

महिंद्रा के तीन मॉडल्स अब नहीं खरीद पाएंगे

भारत में आप एक अप्रैल से महिंद्रा अल्टुरस जी4, केयूवी100 और मराजो जैसे मॉडलों को भी नहीं खरीद पाएंगे. कंपनी ने कई सालों से इन कारों को अपडेट नहीं किया है और इनकी बिक्री भी कम चल रही है. उम्मीद है कि कंपनी इन मॉडलों को हटाकर नए मॉडलों को उतारेगी.

मारुति, टाटा और रेनॉल्ट के ये मॉडल्स होंगे बंद

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 की बिक्री बंद करने वाली है, वहीं टाटा मोटर्स की बंद होने वाली कार में अलट्रोज (डीजल) शामिल है. रेनॉल्ट की सबसे सस्ती Kwid 800 और निसान की Kicks भी अगले महीने शोरूम से गायब हो जाएंगी.

आपको बता दें कि इन मॉडलों को बंद करने से कंपनियां मौजूदा स्टॉक भारी डिस्काउंट और ऑफर्स दे रही है. यदि आप अच्छे डिस्काउंट पर कार खरीदना चाहते हैं तो इन मॉडलों को बंद होने से पहले खरीद सकते हैं.

नए नियमों के तहत करना होगा गाड़ी में बदलाव

वाहनों को आरडीई के अनुसार BS6 फेज 2 के नियमों पर रियल वर्ल्ड कंडीशन में खरा उतरना होगा। ऐसा न होने पर कार मैकर्स कंपनियों को गाड़ियों की बिक्री बंद करनी पड़ेगी।

लोगों की जेब पर पड़ेगा असर

नए एमिशन नॉर्म्स के अनुसार गाड़ियां बनाने के लिए कंपनियां कीमतें बढ़ा रही हैं, क्योंकि मौजूदा मॉडलों के इंजनों को अपडेट करना पड़ रहा है।

पिछली बार 2020 में BS6 मानक वाले इंजनों को लाया गया था, जिसकी वजह से कारों की कीमतें 50 से 90 हजार रुपए और टू-व्हीलर्स की कीमत 3 से 10 हजार रुपए के बीच बढ़ गई थीं।

ऐसा इसलिए था, क्योंकि तकनीक को अपग्रेड करने के लिए लगभग 70 हजार करोड़ का निवेश कार मैन्यूफैक्चरर्स ने किया था और लागत का बोझ उपभोक्ताओं पर पड़ा था।

इसलिए इस बार भी कुछ कंपनी गाड़ियों के दाम बढ़ा चुकी हैं और कुछ कंपनियां बढ़ाने वाली हैं।

डीजल गाड़ियों पर कैसे पड़ेगा इसका असर?

नए नॉर्म्स के आने से ज्यादातर लोग डीजल गाड़ियों को खरीदने से बच रहे हैं और पेट्रोल गाड़ियों की तरफ फोकस कर रहे हैं।

वहीं, कार मैकर्स भी अपनी डीजल गाड़ियों की बिक्री एक-एक कर बंद कर रही हैं। हालांकि, बिक्री बंद होने पर भी इन गाड़ियों की सर्विस मिलती रहेगी। लेकिन, फिर भी लोग इन कारों को खरीदने से हिचक रहे हैं।

इसका एक कारण यह भी है कि दिल्ली जैसे जगहों पर 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियों को चलाने पर प्रतिबंध है। वहीं, पेट्रोल गाड़ियों को 15 साल तक चलाया जा सकता है।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1