कपूरथला (ब्यूरो): SSK फैक्ट्री के एमडी नितिन खोसला एवं ज्योति शर्मा ने गुरुवार को गोबिंद गौधाम गौशाला का दौरा किया। इस दौरान नितिन खोसला, ज्योति शर्मा ने गो पूजन किया। इससे पूर्व गौशाला कमेटी के अध्यक्ष नरेश पंडित, सचिव धीरज बजाज एवं गौ सेवक पवन शर्मा ने एसएसके फैक्ट्री के एमडी नितिन खोसला एवं ज्योति शर्मा को सिरोपा व गोमाता का चित्र प्रदान कर स्वागत किया। गौशाला में होने वाली समस्याओं पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में नितिन खोसला ने गौशाला कमेटी को हरसंभव सहयोग का भरोसा दिया। मीटिंग में गाय चारे की वार्षिक सदस्यता को बढ़ाने पर जोर दिया गया। इस दौरान नितिन खोसला ने गौशाला कमेटी को ओर्गानिक सब्जिओ के उत्पादन को बढ़ावा देने पर बल दिया ताकि समाज के लोगो को तंदरुस्त रखने हेतु अच्छी सब्जिया गौशाला से उपलब्ध हो सके। नितिन खोसला ने विष रहित खाद्य उत्पादन करने पर बल देते हुए किसानों से जैविक खेती अपनाने का आह्वान किया है।

खेती में नुकसान होने और खेत कम होने के कारण किसान खेती करना छोड़ रहे है। वहीं फसलों में कीटनाशक दवाओं तथा रासायनिक उर्वरकों के अंधाधुंध प्रयोग से न केवल कृषि उपज बल्कि जल, वायु व धरा भी प्रदूषित हो रहे है जिससे मानव व जीव-जंतुओं का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है।

उन्होंने कहा जैविक खेती को लेकर किसानों में सबसे बड़ी भ्रांति यह है कि इसमें पैदावार कम होने के कारण साथ-साथ लाभ भी कम प्राप्त होता है। जबकि जैविक खेती से परंपरागत खेती के समान लाभ प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ रही है जिसके कारण जैविक ढग से उगाए गए विषमुक्त कृषि उत्पादों की माग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।वे इन उत्पादों का अधिक मूल्य चुकाने को भी तैयार है। इस मौके पर गौशाला कमेटी के अध्यक्ष नरेश पंडित ने कहा की सड़कों व खेत-खलिहान में घूम रहे बेसहारा पशुओं की समस्या का समाधान समाज के सहयोग से ही हो सकता है। गोशाला संचालक अपनी ओर से पहल कर इस कार्य में सरकार एवं समाज का सहयोग चाहते है। नरेश पंडित ने कहा हम वादा करते है अगर सरकार गौशाला कमेटी को सहयोग करती है तो शहर में एक भी बेसहारा गौ नहीं रहने देंगे।नरेश पंडित ने कहा कि किसी भी संस्था या समिति को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए पारदर्शिता की आवश्यकता होती है। नरेश पंडित ने युवाओं को आगे आकर गौ सेवा करने का आह्वान करते हुए कहा कि भौतिकता के इस युग में गौसेवा सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। विशेषकर युवाओं को इस पुण्य कार्य में सकारात्मक रूप से अग्रणी भूमिका निभाते हुए गौ सेवा करनी चाहिए।
उन्होंने गाय बचेगी, देश बचेगा का नारा बुलंद करते हुए लोगों से गौ माता की रक्षा और उनके संवर्धन का संकल्प लेने की अपील की एवं खेतों में गोबर खाद के उपयोग पर जोर दिया। आज भारत दूध में सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला देश है, लेकिन जिस तरह से यहां पर पशुओं का कत्ल कर निर्यात किया जाता है, यह चिंता का विषय है। नरेश पंडित ने कहा कि गौ वंश की सेवा सबसे बड़ी सेवा तब होगी,जब हम गौ माता को रोड पर खुला छोड़ने से बचेंगे। उन्होने कहा कि गौ वंश के संरक्षण के लिए जो भी प्रयास हो, हमें करना होगा।