Prabhat Times

जालंधर। (Get Fard From Any Fard Kendra punjab) आम जनता को सुविधाएं देने के लिए हर स्तर पर काम कर रही पंजाब सरकार द्वारा पब्लिक एक और बड़ी राहत दी है।
आम जनता को अब अपनी जमीन की फर्द लेने के लिए निर्धारित एरिया के फर्द केंद्र में नहीं जाना होगा। हर व्यक्ति अपनी जमीन की फर्द की राज्य के किसी भी फर्द केंद्र से प्राप्त कर सकेगा।
लोगों की सुविधा के लिए राजस्व विभाग के कामकाज को और पारदर्शी करते हुये पंजाब लैंड्ड रिकॉर्ड सोसायटी की तकनीकी टीम की तरफ से राजस्व विभाग के सॉफ्टवेयर को और भी अपडेट कर दिया है।
बता दें कि पहले मालिक अपनी ज़मीन की नकल अपने सबंधित फ़र्द केंद्र में से ही प्राप्त कर सकता था जबकि अब कोई भी शहरी पंजाब राज्य के किसी भी फ़र्द केंद्र से अपनी ज़मीन की नकल प्राप्त कर सकेगा जिस पर जारीकर्ता फ़र्द केंद्र के नाम की सूचना भी दर्ज होगी।
पंजाब के डायरैक्टर, भू-रिकॉर्डज़ कैप्टन करनैल सिंह ने बताया कि वित्त कमिशनर (रैविन्यू) अनुराग अग्रवाल के नेतृत्व अधीन पंजाब लैंड्ड रिकॉर्ड सोसायटी जालंधर की तरफ से राजस्व विभाग की पारदर्शिता के लिए कई प्रयास किये हैं।
उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 177 फ़र्द केंद्र, तहसील /सब तहसील स्तर पर स्थापित किये जाने के साथ-साथ राज्य के समूह पटवारियों और कानूनगों को पंजाब सरकार की तरफ से लैपटॉप मुहैया करवाए गए हैं जिनके द्वारा रैविन्यू सॉफ्टवेयर सम्बन्धी अपेक्षित प्रशिक्षण देकर इस अमले को पूरी तरह समर्थ बनाया गया है।
उन्होंने कहा कि अब पटवारी को सॉफ्टवेयर और राजस्व रिकॉर्ड की अपडेशन के लिए फ़र्द केंद्र जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी वह किसी भी जगह से अपना काम कर सकेगा।
डायरैक्टर, भू रिकॉर्डज़ ने बताया कि सॉफ्टवेयर को भी तकनीकी के पक्ष से और सुरक्षित और सुचारू बनाया गया है जिसके द्वारा अब पटवारी सिर्फ़ सरकार की तरफ से मुहैया करवाए गए लैपटाप पर ही विभाग से सबंधित काम कर सकेगा।
उन्होंने बताया कि फसलों की गिरदावरी करने के लिए अब पटवारियों को ई-गिरदावरी मोबायल एप्लीकेशन मुहैया करवा दी गई है जिसके द्वारा सबंधित पटवारी मौके पर जाकर उक्त मोबायल एप के द्वारा गिरदावरी दर्ज कर सकेगा।
कैप्टन करनैल सिंह ने बताया कि राजस्व विभाग की तरफ से उठाये जा रहे इन कदमों से जहाँ विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों का काम और योग्य ढंग से मुकम्मल करने के साथ-साथ विभाग के रिकॉर्ड को और भी पारदर्शी बनाया जायेगा।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें