जालंधर (ब्यूरो): अब गोल्ड जब चाहें खरीदें और जब चाहें बेचें। उपभोक्ता को सोने की खरीदो-फरोख्त में कोई कटौती नहीं देनी पड़ेगी। बल्कि गोल्ड खरीद में इनवेस्ट करने वाले उपभोक्ताओं को कटौती देने की बजाए वार्षिक व्याज भी मिलेगा।

जी हां, भारत सरकार द्वारा उपभोक्ताओं के लिए गोल्ड इनवेस्टमैंट स्कीम लॉन्च की है। जिसके तहत इनवेस्टर्स को लाभ दिया जा रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए फाईनांशियल प्लानर फर्म मनी वैल्यू के डायरेक्टर हेमंत रहेजा ने बताया कि सरकार द्वारा इनवेस्टर की मनी सेफ करने के लिए गोल्ड इनवेस्टमैंट योजना लान्च की है।

हेमंत रहेजा ने बताया कि सरकार द्वारा जारी स्कीम के तहत उपभोक्ताओं को गोल्ड पेपर फॉर्म में दिया जाएगा। इसका अर्थ है कि उपभोक्ता को सोना खरीद के समय सोना नहीं बल्कि सर्टीफिकेट दिया जाएगा। जिसे सोने के गहने की तरह संभालना में कोई दिक्कत नहीं होगी।

हेमंत रहेजा ने बताया कि इस योजना के अंर्तगत इनवेस्टर को सरकार द्वारा एक साल का अढाई प्रतिशत व्याज भी दिया जाएगा। एक सवाल के जवाब में हेमंत ने बताया कि इनवेस्टर इसे जब चाहे बेच सकतें। हेमंत के मुताबिक इस स्कीम में फायदा ये है कि इनवेस्टर की रकम बिल्कुल सेफ रहती है।

आमतौर पर सोने के कहने खरीदते और बेचते समय कुछ प्रतिशत कटौती होती है। लेकिन गोल्ड स्कीम में ऐसी कोई कटौती नहीं है, बल्कि सरकार द्वारा सलाना व्याज भी दिया जा रहा है।

हेमंत रहेजा ने बताया कि सरकार द्वारा ये स्कीम सिर्फ एक सप्ताह के लिए लांच की गई है। ये योजना इनवेस्टर के लिए सेफ इनवेस्टमैंट का सुनहरी मौका है।