Prabhat Times
नई दिल्ली। Google Duo जल्द ही बीटा वर्जन में ऐंड्रॉयड टीवी में उपलब्ध होगा। यह एक नेटिव ऐप के तौर पर टीवी में मिलेगा। यानी आप Google Duo के जरिए सीधे अपने टीवी से ही विडियो कॉल कर पाएंगे।
इससे पहले गूगल ने गूगल मीट पर क्रोमक्रास्ट के लिए इसी महीने सपॉर्ट जारी किया था। सर्च दिग्गज ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने विडियो कॉलिंग ऐप्स की पहुंच बनाना चाहता है।
गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस फीचर के बारे में खुलासा किया। गूगल ने बताया कि बड़ी स्क्रीन पर विडियो कॉलिंग ना केवल वर्क मीटिंग्स के लिए, बल्कि दोस्तों और परिवार को भी ध्यान में रखकर तैयार की गई है।
ऐंड्रॉयड टीवी पर गूगल डुओ के जरिए आप डायरेक्ट अपने टीवी से वन-ऑन-वन और ग्रुप कॉल कर सकेंगे।
अगर आपके टीवी में बिल्ट-इन कैमरा नहीं है तो आप विडियो कॉल के लिए एक यूएसबी कैमरा प्लग इन कर सकते हैं।
गूगल ने नए फीचर का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिसमें सबसे ऊपर दांये कोने पर ‘Google Duo’ का लोगो देखा जा सकता है। अपनी फीड में नीचे की तरफ इसका प्रिव्यू मौजूद है।

गौर करने वाली बात है कि कोरोना महामारी के चलते अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में विडियो कॉलिंग का इस्तेमाल जमकर बढ़ा है।
गूगल का यह नया फीचर कंपनी की रणनीति का एक हिस्सा है ताकि लोग और बेहतर तरीके से बड़ी स्क्रीन पर विडियो कॉल कर सकें।
Google Meet में भी हाल ही में क्रोमकास्ट सपॉर्ट जारी किया गया है, जिसके जरिए यूजर्स अपने लेक्चर्स और मीटिंग्स को बड़ी स्क्रीन पर स्ट्रीम कर सकते हैं।
यह फीचर क्रोमकास्ट, क्रोमकास्ट अल्ट्रा और सेकंड जेनरेशन क्रोमकास्ट डिवाइसेज के साथ काम करेगा। गूगल ने कुछ समय पहले Nest Hub Max पर Meet भी लॉन्च किया है।
खबरें हैं कि सर्च दिग्गज Google Duo को Google Meet के साथ रिप्लेस कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी डुओ और मीट दोनों विडियो कॉलिंग ऐप्स को मर्ज करके Duet नाम से रीलॉन्च कर सकती है।