स्मार्टफोन या गाड़ी चोरी हुई तो No Tension, ऐसे ढूंढ सकेंगे

track
Prabhat Times
नई दिल्ली। (Google Help Track Lost Android Smartphone) स्मार्टफोन और कार आज की डेट में दोनों चीजें सबसे ज्यादा चोरी हो रही हैं। इन दोनों चीजों को सेफ रखने और चोरी होने से बचाने के लिए टेक कंपनी Google जल्द के नया फीचर ला रही हैं। Google अपने “फाइंड माई डिवाइस” इकोसिस्टम में नई सुविधाएँ जोड़ने के लिए कमर कस रहा है। Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिसके जरिए एक अन्य Android फोन का उपयोग करके एक खोए हुए Android स्मार्टफोन को ट्रैक करने में मदद करेगा। साथ ही, जो कारें नए एंड्रॉयड ऑटो इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आती हैं, उनको भी चोरी होने पर ट्रैक करने मदद करेगा। आइए आपको बताते हैं इस सर्विस के बारे में सबकुछ:

बिना इंटरनेट के लिए फोन और कार की जा सकेगी ट्रैकिंग

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि फाइंड माई डिवाइस फीचर के तहत एक और नई सुविधा शामिल की जा रही हैं जिसके जरिए आप किसी और के साथ भी अपने डिवाइस की ओनरशिप शेयर कर सकते हैं। इस नए फीचर से आप अपने खोए हुए फोन को ट्रैक कर पाएंगे, भले ही इंटरनेट कनेक्शन न हो। Google के नए एंड्रॉयड ऑटो इंफोटेनमेंट सिस्टम पर आपको Google अकाउंट से लॉगिन करने की क्षमता ला रहा है। यह चोरी होने पर आपकी खोई हुई चीज को ट्रैक करने में आपकी मदद करेगा। कारों को ट्रैक करने की यह सुविधा सिर्फ आपके वाहन की सुरक्षा तक ही सीमित नहीं है। यह आपके Google अकाउंट के अनऑथोरिज्ड एक्सेस को भी रोकेगा। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Google इन सुविधाओं पर काम कर रहा है और इन सुविधाओं को कब जारी किया जाएगा, इसकी कोई समय सीमा नहीं है।

ऐसे काम करेगा नया फीचर

हाल की मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि Google एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो ऐपल के ‘फाइंड माई’ नेटवर्क के काम करने जैसा है। फाइंड माई ऐप में आपको उसी ऐप्पल आईडी से साइन इन करना होगा आपके फोन की एप्पल आईडी हो। जिससे खोने पर ऐप्पल डिवाइस का पता लगा सकते हैं और एयरटैग का ट्रैक रखने में भी मदद मिल सके। XDA Developers की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google Play Services ऐप के नए संस्करण 21.24.13 में कुछ कोड शामिल हैं–\”mdm_find_device_network_description\” and \”mdm_find_device_network_title”– इससे पता चलता है कि Google Android डिवाइस पर नज़र रखने के लिए एक नई सुविधा पर काम कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सुविधा एक फोन के जरिए दूसरे फोन को ढूंढने में मदद करती है। Google ने अभी तक आधिकारिक तौर पर नई सुविधा के बारे में खुलासा नहीं किया है और यह भी नहीं पता है कि मौजूदा एंड्रॉयड फीचर फाइंड माई डिवाइस सर्विस से कैसे अलग होगा।

ये भी पढ़ें