Prabhat Times
नई दिल्ली। (government extended night curfew Extended major cities) गुजरात ने ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच सोमवार को राज्य के 8 प्रमुख शहरों में 31 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू फिर से लगा दिया। रिपोर्ट के मुताबिक अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ में साल के अंत तक यानी 31 दिसंबर 2021 की रात तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग सुबह 5 बजे तक रहेगी।
एक तरफ ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं, वहीं दूसरी तरफ त्योहारी सीजन संक्रमण फैसले का खतरा काफी बढ़ गया है. क्रिसमस और न्यू ईयर को देखते हुए एहतियात के तौर पर सरकार ने यह कदम उठाया है.
क्रिसमस और न्यू ईयर (Christmas or New Year) के मौके पर बड़ी संख्या में लोग जश्न मनाने के लिए सड़कों पर नजर आते हैं. वहीं पब्लिक प्लेस के साथ ही रेस्टेरांट और दूसरी जगहों पर भीड़ ही भीड़ नजर आती है. ऐसे में कोरोना संक्रमण और भी तेजी से के साथ फैल सकता है. यही वजह है कि सरकार ने 31 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू (Gujarat Night Curfew) बढ़ा दिया है. इस दौरान लोगों को बिना किसी जरूरी काम के बाहर निकलने पर पाबंदी होगी.

आधी रात तक खुलेंगे रेस्तरां

बता दें कि गुजरात सरकार ने 1 नवंबर से इन शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया था। दिवाली और छठ पूजा के बीच और कोरोना के मामलों की संख्या में गिरावट के कारण कर्फ्यू के घंटों में दो घंटे की कमी की गई थी। इसके बाद सरकार ने फिर 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक 10 और दिनों के लिए कर्फ्यू बढ़ा दिया। मौजूदा नाइट कर्फ्यू की पाबंदियों को लेकर बात करें तो इस दौरान, रेस्तरां आधी रात तक 75% लोगों के साथ खुले रह सकते हैं। सरकार ने आधी रात तक होम डिलीवरी और टेक-अवे सेवाओं की भी अनुमति दी है।

गुजरात में बढ़े ओमीक्रोन के मामले

सरकार ने नागरिकों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए कोविड-19 निवारक उपायों का सख्ती से पालन किया जाए क्योंकि राज्य में ओमीक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं। गुजरात में रविवार को कोरोनावायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट के चार नए मामले पाए गए, जिससे राज्य में ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 11 हो गई है।
रविवार को जो लोग ओमीक्रोन पॉजिटिव पाए गए उन्होंने हाल फिलहाल में विदेश यात्रा की थी। इनमें एक एक 45 वर्षीय एनआरआई और एक किशोर लड़का शामिल है जो यूके से आया था, इसके अलावा सूरत की एक महिला भी ओमीक्रोन पॉजिटिव पाई गई है जो हाल ही में दुबई गई थी और एक तंजानिया का नागरिक नए वेरिएंट का शिकार पाया गया है।
पूरे देश की बात करें तो सोमवार तक ओमीक्रोन वेरिएंट के कम से कम 170 मामलों सामने आए हैं। केरल, कर्नाटक, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सोमवार को नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने संसद को बताया कि सरकार विशेषज्ञों के साथ रोजाना स्थिति पर नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा, “अगर वायरस फैलता है तो सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए कदम उठाए हैं।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें