Prabhat Times
चंडीगढ़। (punjab government notification stop salary of employees who do not get vaccine) पंजाब सरकार ने कोरोना टीकाकरण को लेकर बुधवार को सख्त आदेश जारी किया है। सरकार ने कहा कि अब सरकारी कर्मचारियों को बिना टीकाकरण प्रमाण पत्र के वेतन नहीं दिया जाएगा। पंजाब सरकार ने आदेश दिया है कि यदि राज्‍य सरकार के कर्मचारियों ने अपने कोरोना वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट नहीं दिए तो ऐसे कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलेगा.
बयान में कहा गया कि किसी को कोरोना वैक्‍सीन के दोनों टीके लगे हो सकते हैं और किसी को एक टीका भी लगा हो सकता है लेकिन वेतन के लिए कर्मचारियों को अपने सर्टिफिकेट पंजाब सरकार के जॉब पोर्टल पर डालने ही होंगे. पंजाब के जो सरकारी कर्मचारी वैक्सीन के अपने सर्टिफिकेट वेतन वाले पोर्टल पर नहीं डालेंगे, उनकी तनख्वाह रुक जाएगी. पंजाब सरकार ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि वो कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट वेतन वाले पोर्टल पर डालें और यह आदेश एक या दोनों डोज़ लेने वालों, दोनों पर आदेश लागू होगा.
हालांकि सरकार के आदेश में इस बात का उल्‍लेख नहीं है कि जिन कर्मचारियों ने वैक्‍सीनेशन नहीं कराया है, उनका खिलाफ क्‍या कदम उठाया जाएगा. लोगों को टीका लगाने केलिए प्रेरित करने को लेकर पंजाब सरकार की यह सख्‍त नीति ऐसे समय सामने आई है जब कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के केस बढ़ रहे हैं. इस वेरिएंट को बेहद संक्रामक माना जा रहा है.

35 लाख लोगों ने नहीं लगवाई दूसरी डोज़

पंजाब में 35 लाख लोग ऐसे हैं, जिन्होंने तय तारीख निकल जाने के बावजूद अभी तक कोविड की दूसरी डोज नहीं लगवाई है। इस तरह के लोगों को ही खास तौर से कवर करने के लिए सरकार की ओर से जोर शोर से शुरू की गई घर-घर दस्तक मुहिम ठप पड़ गई है। इससे दूसरी डोज के लिए आगे न आने वाले लोगों की लगातार संख्या बढ़ती जा रही है। इससे सरकार के साथ-साथ सेहत विभाग में हड़कंप है।
आंकड़ों के मुताबिक पंजाब में दो करोड़ छह लाख के करीब आबादी 18 साल के आयुवर्ग से ज्यादा की है, जो कोविड वैक्सीनेशन के योग्य है। स्टेट टीकाकरण अधिकारी डॉ. बलविंदर कौर के मुताबिक इसमें में से 81 फीसदी आबादी को सेहत विभाग ने कवर कर लिया गया है। 85 लाख से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीनेशन की दोनों डोज लगने के बाद पूरी तरह से वैक्सीनेट हो चुके हैं। करीब 35 लाख लोग ऐसे हैं, जिनकी तय तारीख निकल गई है। फिर भी वह कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। पटियाला जिले में करीब डेढ़ लाख ने दूसरी डोज नहीं लगवाई है। गौरतलब है कि को वैक्सीन की दूसरी डोज 28 तो कोवीशील्ड की 84 दिनों बाद लगती है।
“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें