सरकार का बड़ा फैसला! इस दिन से शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, UK समेत इन देशों पर रहेगा बैन

dgca
Prabhat Times
नई दिल्ली। (Govt will resume regular international flights from december 15) भारत से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का परिचालन 15 दिसंबर से फिर शुरू होने जा रहा है. गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श करने के बाद सरकार ने ये निर्णय किया है. नागर विमानन मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी.
जबकि 14 देशों के लिए उड़ान अभी भी संभव नहीं है. बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए इन 14 देशों के लिए उड़ानों की अनुमति नहीं दी गई है. प्रतिबंधित देशों की लिस्ट में यूरोपीय संघ और कुछ अन्य देश भी शामिल हैं जहां कोरोना के नए संस्करण का पता चला है.
सरकार की तरफ से पहले ही कहा जा चुका है कि इस साल के अंत तक कोविड की वजह से उड़ानों पर लगा प्रतिबंध हटा लिया जाएगा. इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने शुक्रवार को बताया कि इस लिस्ट में जिन देशों को शामिल नहीं किया गया है उनमें यूके, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, फिनलैंड, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोस्तवाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाम्बे, सिंगापुर शामिल हैं।

कोरोना के चलते बंद हुई थी उड़ानें

पिछले साल कोरोना के चलते 23 मार्च को देश में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन बंद कर दिया गया था. हालांकि इसके बाद समय-समय पर कई देशों के साथ एयर बबल पैक्ट किए गए और उनके बीच सीमित हवाई सेवा शुरू की गई. अभी भारत का करीब 28 देशों के साथ एयर बबल पैक्ट है.
भारत ने 28 देशों के साथ एयर बबल पैक्ट किया है. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस जैसे देश शामिल हैं जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन हो रहा है.

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर चिंता

इससे पहले स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए मिले वैरिएंट B.1.1.529 को लेकर चिंता जताई. हाल में वीजा प्रतिबंधों में दी गई राहत के संदर्भ में उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस वैरिएंट के तेजी से फैलने की वजह से सचेत रहने को लेकर एक चिट्ठी भी भेजी थी. बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांग कांग में इस वैरिएंट के कंफर्म केस मिले हैं.

सिंगापुर की फ्लाइट 29 नवंबर से

इस महीने की शुरुआत में भारत और सिंगापुर के बीच उड़ानों के परिचालन फिर शुरू करने पर सहमति बनी है. इसके तहत कोरोना टीका लगवा चुके लोग अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर सकेंगे और उन्हें क्वरांटाइन का पालन भी नहीं करना होगा. 29 नवंबर से भारत और सिंगापुर के बीच उड़ानें फिर से शुरू होने जा रही है. विस्तारा ने इसकी घोषणा भी कर दी है.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें