Prabhat Times
नई दिल्ली। देश में कोरोना (Corona) के हाहाकार से देश के कई राज्य जूझ रहे हैं राजधानी दिल्ली में भी इसकी भयाभहता कम नहीं है और मई महीने की शुरूआत से यहां केसों की तादाद तेजी से बढ़ी थी हालांकि दिल्ली सरकार (Delhi Govt) के असरदार कदमों से इस पर काफी काबू पाया गया है और अब यहां कोरोना मामलों की संख्या भी कम होती जा रही है इस बीच सीएम केजरीवाल ने कोरोना से पीड़ित लोगों और इस घातक बीमारी के चलते अपनी जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए कई अहम ऐलान किए हैं।
सीएम केजरीवाल ने इस बारे में प्रेस कांफ्रेस करके कई अहम घोषणाएं की हैं जिनमें पेंशन से लेकर अनुग्रह राशि का ऐलान है साथ ही उन्हें राशन आदि की भी दिक्कत ना हो इसकी भी व्यवस्था की गई है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को 50 हजार रुपये बतौर अनुग्रह राशि देने का एलान किया और घर के कमाने वाले सदस्य की मौत पर इसके अलावा 2500 रुपये प्रति माह बतौर पेंशन दिए जाएंगे साथ ही कोविड19 के कारण अनाथ हुए बच्चों को 25 साल की उम्र तक प्रति बच्चा प्रत्येक माह 2500 रुपये दिए जाएंगे और इन्हें मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी
वहीं केजरीवाल ने आगे कहा कि केंद्र की तरफ से भी राशन कार्ड धारकों को 5 किलो राशन मुफ्त में मिल रहा है। अब उन्हें इस महीने 10 किलो राशन मुफ्त में मिलेगा दिल्ली में 72 लाख राशन कार्ड धारकों को इस महीने राशन मुफ्त में दिया जाएगा। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें भी मुफ्त राशन मिलेगा।
सीएम ने कहा कि ऐसे कई लोग हैं जिनकी कोरोना के कारण मौत हो गई,उन सभी से लोगों से हमें सहानुभूति है।हम उस क्षति को पूरा तो नहीं कर सकते लेकिन परिवार की मदद कर सकते है। ऐसे सभी परिवारों को हम 50-50 हज़ार का मुआवज़ा देंगे।

ये भी पढ़ें