Prabhat Times
नई दिल्ली। (covid 19 guidelines all international arrivals to undergo seven day mandatory home quarantine) देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है. नए नियमों के मुताबिक अब भारत आने पर सभी इंटरनेशनल यात्रियों को 7 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में होना होगा साथ ही आठवें दिन उनका RTPCT टेस्ट जरूरी कर दिया गया है. केंद्र की यह गाइडलाइन 11 जनवरी से लागू की जाएगी.
इसके अलावा यात्रियों को अपनी नेगेटिव RTPCR रिपोर्ट अपलोड करनी होगी. यात्रा से 72 घंटे पहले किया गया कोरोना टेस्ट ही मान्य होगा. साथ ही अगर रिपोर्ट फर्जी या गलत पाई जाती है तो यात्री के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का प्रावधान भी शामिल है और इसके लिए यात्रा से पहले एक फॉर्म भरना जरूरी होगा.
देश में कोरोना के दैनिक मामले 214 दिन बाद एक लाख से ज्यादा दर्ज किए गए हैं, जिससे संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,52,26,386 हो गई है. इनमें 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ओमिक्रॉन वेरिएंट के 3,007 मामले भी शामिल हैं.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक आए ओमिक्रोन के कुल मामलों में से 1,199 लोग स्वस्थ हो गए या देश छोड़कर चले गए हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 876 मामले आए. इसके बाद दिल्ली में 465, कर्नाटक में 333, राजस्थान में 291, केरल में 284 और गुजरात में 204 मामले आ चुके हैं.
बता दें कि भारत में अब 24 घंटे में एक लाख कोरोना के मामले आने लगे हैं. सात महीने बाद ये पहला मौका है जब एक दिन में एक लाख मामले सामने आये हैं. भारत में संभावित कोरोना वायरस (Corona Virus) की तीसरी लहर आ चुकी है. दिल्ली, महाराष्ट्र सहित देश के कई राज्यों में हालात बेहद खराब हैं. बढ़ते संक्रमण के बीच विदेशों से आ रहे यात्रियों से भी संक्रमण और फैल सकता है, इसलिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये फैसला किया

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें