Prabhat Times
जालंधर। (Gurdas Maan Jalandhar) इस समय की बड़ी खबर पंजाब के जालंधर से है। पिछले कुछ दिनों से गुरू श्री अमरदास जी महाराज को लेकर की गई विवादित टिप्पणी के मामले में जालंधर देहात पुलिस ने प्रसिद्ध पंजाबी गायक गुरदास मान के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। सिख समाज का गुस्सा देखते हुए जालंधर देहात पुलिस द्वारा थाना सिटी नकोदर में धारा 295-ए आई.पी.सी. के अधीन केस दर्ज कर लिया है। इस तथ्य की पुष्टि जालंधर देहात के एस.एस.पी. नवीन सिंगला द्वारा की गई है।
बता दें कि पंजाबी गायक Gurdas Maan की सिख गुरु श्री अमरदास को लेकर की गई टिप्पणी विरोध में सिख समाज द्वारा जालंधर में धरना दिया गया था। हालांकि गुरदास मान (Gurdas Maan) ने इस मामले में वीडियो जारी करके माफी मांग ली है। इसे सिख संगठनों ने नकार दिया है। वे उन पर एआईआर की मांग को लेकर पिछले चार दिनों से एसएसपी आफिस पर डटे हुए हैं। नकोदर से कुछ सिख संगठनों ने मामले में जालंधर-दिल्ली नेशनल हाईवे स्थित रामा मंडी चौक जाम कर दिया गया था।
एसएससी ऑफिस के बाहर धरने पर बैठे श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी के प्रमुख बलबीर सिंह मुच्छल तथा सिख तालमेल कमेटी के प्रमुख तेजिंदर सिंह परदेसी तथा हरप्रीत सिंह ने कहा कि गुरदास मान पर पर्चा दर्ज करने में जानबूझकर देरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा गुरु साहिबान को लेकर की गई टिप्पणी से देश-विदेश में बसी सिख संगत की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।
इसके विरोध में सोमवार से लगातार रोष प्रदर्शन जारी है। बावजूद इसके सरकार तथा पुलिस प्रशासन द्वारा उक्त मांग को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक गुरदास मान पर पुलिस भरा पर्चा दर्ज नहीं किया जाता तब तक सिख संगत यहीं पर बैठकर रोष व्यक्त करेंगी। उधर नकोदर से कुछ संगठन रामा मंडी चौक में धरना लगाने जा रहे हैं। जिसे लेकर प्रशासन की मुश्किलें बढ़ने वाली है।
रामा मंडी चौक पर सिंगर गुरदास मान पर केस दर्ज करने की मांग को लेकर सिख संगठनों के धरने के बाद जालंधर-दिल्ली हाईवे एक बार फिर जाम हो गया है। गांव धन्नोवाली के बाहर नेशनल हाईवे पर नकोदर के सिख संगठनों ने धरना लगा दिया है। वे गुरदास मान पर मामला दर्ज करने की मांग कर रहे हैं।

गुरदास मान टिप्पणी पर मांग चुके हैं माफी

बता दें कि 20 अगस्त की रात नकोदर में एक धार्मिक आयोजन के दौरान सिंगर गुरदास मान ने डेरा प्रमुख को सिख गुरु का वंशज बताया था। उनकी इस टिप्पणी को सिख संगठनों ने धर्म की मर्यादा के विपरीत बताते हुए उनके खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की है। गुरदास मान वीडियो जारी करके अपनी टिप्पणी को लेकर माफी मांग चुके हैं।

ये भी पढ़ें