नई दिल्ली (ब्यूरो): ब्रिटेन के डर्बी में स्थित गुरु अर्जन देव गुरुद्वारा पर 25 मई की सुबह एक व्यक्ति ने हमला कर दिया। गुरुद्वारा साहिब में तोड़-फोड़ की। हालांकि अच्छी बात ये रही कि इस दौरान किसी को कोई चोट नहीं आई। हमले के पीछे हेट क्राइम को वजह बताया जा रहा है। सुबह जिस वक्त हमला किया गया, वो आम तौर पर कीर्तन का वक्त होता है।

लेकिन अभी लॉकडाउन की वजह से धार्मिक कामों के लिए भीड़ जुटाने पर पाबंदी है। प्रार्थना भी लाइव स्ट्रीम की जा रही है। इसी वजह से गुरुद्वारे में भीड़ नहीं थी। हालांकि जो तस्वीरें सामने आ रही हैं, उनमें गुरुद्वारे के काफी कांच टूटे हुए दिख रहे हैं। हमले के बाद साफ-सफाई का काम जारी है। शाम होते-होते एक शख़्स को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। शुरुआती जांच के बाद इसे पाकिस्तानी मूल का बताया जा रहा है।

डर्बी का गुरु अर्जन देव गुरुद्वारा सेवा-भाव से जुड़े कामों के लिए ख़ास तौर पर जाना जाता है। लॉकडाउन के बीच भी यहां रोज़ 350 से 500 लोगों को खाना खिलाया जा रहा है। कोरोना के ख़िलाफ लड़ रहे फ्रंट वॉरियर्स के लिए भी यहां से लगातार मदद पहुंचाई जा रही है। गुरुद्वारे के परिसर को भी कोरोना के इलाज और मदद से जुड़े किसी भी काम के लिए उपलब्ध रखने की पेशकश की गई है।