Prabhat Times

नई दिल्ली। (guru kripa yatra train start from april 9 for visit to sikh shrines irctc) केंद्र सरकार ने विभिन्न ऐतिहासिक गुरुद्वारों में माथा टेकने के लिए सिख तीर्थयात्रियों के लिए एक विशेष गुरु कृपा यात्रा ट्रेन शुरू करने का फैसला लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 से 15 अप्रैल तक अमृतसर से तीर्थयात्रियों के लिए चलने वाली नई ट्रेन की शुरुआत करेंगे, जो बैशाखी पर सिख समाज के लिए तोहफा है।

जानकारी के मुताबिक रेलवे ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ट्रेनें शुरू की है। रेलवे ने सिख समाज के विभिन्न धार्मिक स्थलों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

रेल अधिकारियों ने बताया कि भारत गौरव पर्यटन ट्रेन, भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने और “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की संकल्पना को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेनें चलाई जा रही है।

ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों पर जाने का मौका मिलेगा

इस ट्रेन के जरिए सिख समुदाय को अपने ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों पर जाने का मौका मिलेगा। यह विशेष ट्रेन 9 अप्रैल को अमृतसर से चलेगी।

ये ट्रेन श्रद्धालु नांदेड़ स्थित श्री हजूर साहिब, कर्नाटक के बीदर में स्थिति श्री गुरु नानक झीरा साहिब और श्री हरमंदिरजी साहिब पटना के दर्शन करेंगे।

15 अप्रैल को दिल्ली होते हुए गुरु नगरी अमृतसर संगत को श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शन करवाने के लिए पहुंचेगी।

पांच पवित्र तख्तों के दर्शन करने का मौका

रेलवे द्वारा श्रद्धालुओं के टिकट में भोजन, आवास एवं दर्शनीय स्थलों के अलावा एसी, स्लीपर और नॉन एसी कोचों में यात्रा की विभिन्न श्रेणियों की पेशकश करने का निर्णय लिया गया है।

इससे सिखों को पंजाब, दिल्ली और अन्य राज्यों के विभिन्न ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों पर मत्था टेकने का अवसर मिलेगा। यह ट्रेन पांच पवित्र तख्तों के दर्शन करने के लिए संगत को सुविधा प्रदान करेगी।

शयनयान व वातानुकूलित कोच लगेंगे

सात दिनों की यात्रा में यह ट्रेन लगभग 5100 किलोमीटर की यात्रा पूरी करेगी। इसमें शयनयान श्रेणी के नौ कोच और वातानुकूलित (एसी) तृतीय श्रेणी व द्वितीय श्रेणी के एक-एक कोच लगाए जाएंगे।

ट्रेन में आधुनिक सुविधाओं वाले किचन कार से यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा।

इन ट्रेनों से भी सवार हो सकेंगे यात्री

अमृतसर, ब्यास, जालंधर छावनी, लुधियाना, न्यू मोरिंडा, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र तथा दिल्ली सफदरजंग से भी यात्री सवार हो सकेंगें।

14100 रुपये होगा न्यूनतम किराया

शयनयान श्रेणी के लिए प्रति व्यक्ति 14100 रुपये, एसी तृतीय श्रेणी के लिए 24200 रुपये व एसी द्वितीय श्रेणी के लिए 32300 रुपये किराया देना होगा। इसमें शाकाहारी भोजन, होटल में ठहरने, बसों द्वारा भ्रमण, गाइड सुविधा व बीमा शुल्क शामिल है।

ट्रेन में स्वच्छता का ध्यान

यात्रा की पूरी अवधि के दौरान रेलवे की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकाल का ध्यान रखेगी। इससे पहले पांच अप्रैल को लखनऊ से भी गुरु कृपा ट्रेन संचालित करने की घोषणा की गई है।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1