Prabhat Times
जेरूसलम। (Harnaaz Sandhu won title of miss universe 2021) अभिनेत्री-मॉडल हरनाज संधू ने सोमवार को इतिहास रच दिया. संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीता और उन्हें इसका ताज (Miss Universe 2021) पहनाया गया. 80 देशों के प्रतियोगियों को पछाड़ते हुए – 21 साल बाद भारत ने  खिताब अपने नाम किया. संधू से पहले केवल दो भारतीयों  साल 1994 में अभिनेता सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) और साल 2000 में लारा दत्ता (Lara Dutta) ने मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का खिताब जीता है. इस आयोजन का 70वां संस्करण इज़राइल के इलियट में आयोजित किया गया था, जहां 21 वर्षीय ने प्रतिष्ठित प्रतियोगिता जीती.
चंडीगढ़ निवासी मॉडल, जो पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमए की पढ़ाई कर रही हैं. उनको पिछले साल की मिस यूनिवर्स (Miss Universe) मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने ताज पहनाया. पराग्वे की 22 वर्षीय नादिया फरेरा (Paraguay’s Nadia Ferreira) दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि दक्षिण अफ्रीका की 24 वर्षीय लालेला मसवाने (South Africa’s Lalela Mswane) तीसरे स्थान पर रहीं. अंतिम क्वेश्चन-आंसन सेशन के दौरान, संधू से पूछा गया कि वह युवा महिलाओं को क्या सलाह देंगी कि वे आज जिस दबाव का सामना कर रही हैं, उससे कैसे निपटें.

संधू ने क्या दिया जवाब?

इसके जवाब में संधू ने कहा- ‘आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास करना. अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें. अपने लिए बोलो क्योंकि तुम अपने जीवन के लीडर हो, तुम अपनी आवाज हो. मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं.’
संधू ने  साल  2017 में टाइम्स फ्रेश फेस जीता, 17 साल की उम्र में चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व किया. बाद में उन्होंने LIVA मिस दिवा यूनिवर्स 2021 का खिताब जीता. संधू ने कुछ पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है. समारोह की मेजबानी स्टीव हार्वे ने की और अमेरिकी गायक जोजो की प्रस्तुति भी हुई.
चयन समिति में अभिनेता और मिस यूनिवर्स (Miss Universe) इंडिया 2015 उर्वशी रौतेला, अदामारी लेपेज़, एड्रियाना लीमा, चेस्ली क्रिस्ट, आइरिस मित्तनेरे, लोरी हार्वे, मैरियन रिवेरा और रेना सोफ़र शामिल थे.

जानें हरनाज संधू के बारे में

चंडीगढ़ की हरनाज कौर संधू मिस यूनिवर्स 2021 बन गई हैं। यह खबर सुनते ही उनके परिवार में जश्न का माहौल बन गया है। 21 वर्षीय हरनाज संधू मॉडलिंग के साथ तैराकी, घुड़सवारी, अभिनय और नृत्य में भी रुचि रखती हैं। हरनाज फिलहाल लोक प्रशासन में परास्नातक कर रही है। उन्हें अभिनय पसंद है। एक पंजाबी लड़की होने और अपनी जड़ों के प्रति सच्चे रहते वह पॉलीवुड से डेब्यू कर चुकी हैं। वह पहले ही दो पंजाबी फिल्मों ‘पाऊ बारां’ और ‘बाई जी कुट्टंगे’ की शूटिंग पूरी कर चुकी हैं। इन दोनों फिल्मों को एक्ट्रेस से प्रोड्यूसर बनीं उपासना सिंह प्रोड्यूस कर रही हैं।
70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट 12 दिसंबर को इजराइल में हुआ। साउथ अफ्रीका और पराग्वे की प्रतिभागियों को पीछे छोड़ते हुए संधू ने ब्रह्माण्ड सुंदरी का ताज पहना। चंडीगढ़ की रहने वाली संधू ने शिवालिक पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है। चंडीगढ़ के सेक्टर-42 स्थित पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज की छात्रा रहीं हरनाज संधू मूल रूप से पंजाब के गुरदासपुर की हैं।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें