Prabhat Times
चंडीगढ़। (haryana slashes vat on petrol and diesel) हरियाणा में अब पेट्रोल-डीजल और सस्ता हो गया है। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के साथ ही हरियाणा सरकार ने भी गुरुवार को ईंधन पर वैट (Value Added Tax) घटाने की घोषणा की। इससे दिवाली पर हरियाणा में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की है।

वैट की दर में कमी

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की घोषणा की है। इसे आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर भी कम कर दी है। अब पूरे हरियाणा में पेट्रोल और डीजल, दोनों 12 रुपये प्रति लीटर सस्ते होंगे।’’

एक दिन पहले यूपी ने भी किया था ऐसा

एक दिन पहले, उत्तर प्रदेश सरकार ने भी दोनों ईंधन पर वैट की दर कम की थी, जिससे राज्य में ये 12 रुपये प्रति लीटर सस्ते हो गए। कुछ अन्य भाजपा शासित राज्यों ने भी अपनी वैट दरों को कम किया है।

केंद सरकार ने भी की है कटौती

बुधवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये की कटौती की घोषणा की, जिससे ईंधनों की खुदरा दरें रिकॉर्ड ऊंचाई से नीचे आ गईं। उत्पाद शुल्क को कम करते हुए, केंद्र सरकार ने राज्यों से लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का आग्रह किया था।

ये भी पढ़ें