Prabhat Times
नई दिल्ली। आप अपने बढ़ते हुए माेटापे काे कंट्राेल करने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं। लेकिन अभी भी सफलता आपसे काेसाें दूर है, ताे आपकाे कुछ अलग करने की जरूरत है।
कई बार ऐसा हाेता है कि केवल भाेजन या एक्सरसाइज वजन घटाने में कामयाब नहीं हाे पाते। ऐसे समय में आपकाे भाेजन और एक्सरसाइस के सही काॅम्बीनेशन की जरूरत हाेती है।
ऐसी कई छोटी-छाेटी चीजें हैं जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं। आप अगर इसकी तलाश में हैं ताे जाै का पानी आपकी मदद कर सकता है।
आइए जानते हैं कि जाै कैसे वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है।

वेट लूज में फायदेमंद है जौ का पानी

फाइबर से भरपूर, जौ को पूरे अनाज जैसे ओट्स और व्होल ग्रेन की श्रेणी में गिना जाता है। कैलाेरी की अधिकता हाेने पर भी, कम फैट हाेने के कारण जाै वजन कम करने में मददगार हाेता है।

जौ में मौजूद पाेषक तत्व

आधा कप जौ में 96 कैलोरी, 1 ग्राम वसा, 1 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम डाइटरी फाइबर, 2 मिलीग्राम सोडियम और 1 मिलीग्राम मैगनीज होता है।

वजन घटाने के लिए जाै का पानी

जौ का पानी कैलोरी में उच्च हाेता है, लेकिन इसमें फैट की मात्रा में बहुत कम हाेती है। जौ के पानी में फाइबर की मात्रा पाचन तंत्र काे मजबूत कर कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाती है।
पेट साफ रखने की वजह से यह वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका सेवन शरीर में जमा फैट का बाहर निकाल देता है। कैलाेरी की अधिकता की वजह से यह लम्बे समय तक आपकाे भूख का अहसास नहीं हाेने देता है।

बनाने का तरीका

एक पैन में आधा कप जौ डालें। अब इसमें 1.5 लीटर पानी और दालचीनी स्टिक डालें और फिर इसे कम से कम 30 मिनट तक उबलने दें। गैस से उतार ठंडा करें।
छान कर, स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं और पी लें। जल्द फायदे के लिए दिन में कम से कम दो बार जौ का पानी पिएं।

जौ के पानी के अन्य फायदे

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल- प्रतिदिन जौ का पानी पीने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है। जौ के पानी के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकाल देता है।
ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल- जौ का पानी आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित कर सकता है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए यह पेय काफी फायदेमंद है।
विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर- जौ का पानी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो स्वस्थ कोशिका वृद्धि को सक्षम बनाता है। यह फोलेट, लोहा, तांबा और मैंगनीज से भरपूर हाेता है।
कब्ज से राहत- जौ के पानी में बीटा और ग्लूकेन पाया जाता हैं, जिसे पीने से आंतें साफ रहती है और कब्ज की दिक्कत दूर होती है।
साथ ही यह हमारे शरीर में से जहरीले पदार्थों को मल द्वारा बाहर निकालता है।
गठिया दर्द से राहत- अगर किसी को गठिया की दिक्कत और जोड़ों में दर्द रहता है तो रोज इस पानी का सेवन करें।
किडनी स्टोन से छुटकारा- अगर किसी की किडनी में पथरी है तो उसे रोज एक गिलास जौ के पानी का सेवन करने से पथरी शरीर से बाहर निकल जाती है।
प्रेगनेंसी में फायदेमंद- गर्भावस्था के दौरान महिला के पैरों में सूजन हो जाती है, ऐसे में सूजन को कम करने के लिए महिला को जौ का पानी पीने के लिए दें।
यूरिन इंफेक्शन- अगर आपको यूरीन से जुड़ी कोई समस्या है तो जौ का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाए रखता है।
Share the information