Prabhat Times
जालंधर। (Students of ‘Health and Wellness Club’ of Innocent Hearts’ spread awareness) इनोसेंट हार्टस के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, कैंट जंडियाला रोड, रॉयल वल्र्ड व कपूरथला रोड) के हेल्थ एंड वैलनेस 1लब के विद्यार्थियों द्वारा बरसाती मौसम में क्या करें, क्या न करें विषय पर रोल प्ले व नुक्कड़ नाटिका प्रस्तुत की गई।
इस अवसर पर सभी विद्यार्थियों के लिए विशेष असेंबली का आयोजन किया गया, जिसमें हेल्थ एंड वैलनेस क्लब के अंबेसडर, मॉडरेटर तथा विद्यार्थियों द्वारा तैयार की गई इस नुक्कड़ नाटिका व रोल प्ले के माध्यम से सभी को बताया गया कि बरसाती मौसम में हमेशा उबली या ग्रिल्ड सब्जियों का ही सेवन करें, फल खाने से पहले और सब्जियां पकाने से पहले अच्छी तरह से धो लें, चाय और कॉफी जैसे गर्म पेय पदार्थों में पुदीना, तुलसी, अदरक आदि शामिल अवश्य करें।
फिर उन्होंने बताया कि बरसाती मौसम में किन-किन चीज़ों के सेवन से व किन-किन चीज़ों को करने से बचना चाहिए, बाहर का खाना खाने से बचें, खासकर बाहर का खुला खाना। पहले से ही छीले हुए फलों का सेवन कदापि न करें।
रेस्तरां और फूड स्टॉल में शीतल पेय लेते समय उसमें बर्फ न डालें। पिज़्ज़ा, पास्ता, बर्गर जैसे जंक फूड का सेवन न करें।
किसी भी परिस्थिति में अपने बच्चों के बुखार को अनदेखा न करें; विशेष रूप से शरीर में दर्द के साथ बुखार को।
अपनी आँखों व चेहरे को छूने से बचें। गीले कपड़े व गीले जूते न पहनें और न ही बारिश के पानी में बच्चों को खेलने दें। घर के किसी भी कंटेनर में या घर के आसपास पानी जमा न होने दें, इससे मच्छरों के प्रजनन से फैलने वाले डेंगू, चिकुनगुनिया जैसे खतरनाक रोगों से बचा जा सकता है।
इसके अतिरिक्त अध्यापिकाओं ने भी अपनी-अपनी कक्षा में बच्चों को सचेत करते हुए कहा कि इस बारिश के मौसम में वे सभी भी अपने-अपने स्वास्थ्य का ध्यान अवश्य रखें।

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14