Prabhat Times

जालंधर। (Highway will be jammed in Jalandhar on Monday) पंजाब में विधानसभा चुनावों की तिथि न बदले जाने के रोष स्वरूप गुरू रविदास समाज द्वारा बड़ा ऐलान किया गया है। गुरू रविदास समाज ने ऐलान किया है कि सोमवार 17 जनवरी को सुबह जालंधर के प्रमुख पी.ए.पी. चौक में हाईवे जाम किया जाएगा। हाईवे पर जाम सुबह 10 बजे शुरू होगा और शाम 4 बजे तक चलेगा।
गुरू रविदास समाज का आरोप है कि पंजाब में मतदान की तिथि बदलने के लिए की गई अपील पर चुनाव  कमिशन ने ध्यान नहीं दिया है। रोष स्वरूप उन्हें हाईवे जाम करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। बता दें कि 14 फरवरी को पंजाब में मतदान होने है। जबकि 16 फरवरी को गुरू रविदास जी महाराज का प्रकाश पर्व है।
गुरू रविदास समाज के प्रतिनिधियों का कहना है कि पंजाब में वोटिंग के लिए 14 फरवरी का दिन तय किया गया है। जबकि 16 फरवरी गुरू रविदास जी महाराज का प्रकाश पर्व है। इस महान दिन को मनाने के लिए पंजाब भर की संगतों द्वारा दो दिन पहले से ही बनारस को रवाना हो जाती हैं। इसके अतिरिक्त राज्य में जगह जगह विशेष समागम और नगर कीर्त्तन का आयोजन होता है। ऐसी स्थिति में 14 फरवरी को वोटिंग होगी तो रविदास भाईचारे का एक बड़ा हिस्सा अपने मतदान के अधिकार से वंचित रह जाएगा।
समाज की मांग है कि चुनाव कमिशन इन बातों को ध्यान में रखते हुए 14 फरवरी की बजाए वोटिंग का समय एक हफ्ता आगे बढ़ा दे। भाईचारे के नेताओं का कहना है कि इस बारे में 16 जनवरी तक का अल्टीमेटम दिया गया था। पर चुनाव कमिशन इस पर ध्यान न दिए जाने के कारण रोष प्रगट करने के लिए सुबह 17 जनवरी दिन सोमवार को हाईवे जाम करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें