Prabhat Times
नई दिल्‍ली। कोरोना (Corona) को लेकर सरकार ने लोगों को आगाह किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Minsitry) ने कहा है कि जिस तरह से लोग बिना किसी सावधानी के मौज-मस्‍ती करने के लिए हिल स्‍टेशनों (Hill Station) पर निकल पड़े हैं, वह कतई सही नहीं है। वे न तो सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और न ही मास्‍क लगा रहे हैं। यह बेहद खतरनाक है। अगर लोग इस लापरवाही से बाज़ नहीं आए तो आने वाले दिनों में फिर से सख्त पाबंदीयां लागू की जा सकती हैं।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मनाली (हिमाचल प्रदेश), मसूरी (उत्‍तराखंड), सदर बाजार (दिल्‍ली), शिमला (हिमाचल प्रदेश), लक्ष्‍मी नगर (दिल्‍ली), दादर मार्केट की तस्‍वीरें दिखाईं। यहां बाजारों में भारी भीड़ दिख रही है। कहीं सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है।
उन्‍होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर बेशक नरम पड़ी है, लेकिन अभी लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते रहना है। सरकार का कहना है कि हिल स्‍टेशनों की यात्रा करने वाले लोग लापरवाही कर रहे हैं। वे कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर (कोरोना उपयुक्‍त व्‍यवहार) का पालन नहीं कर रहे हैं। अगर प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया तो प्रतिबंधों में ढील फिर रद्द हो सकती है।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। कोरोना अभी खत्‍म नहीं हुआ है। देश देख चुका है कि कैसे यह वायरस फैलता है। अगर लापरवाही बरती गई तो अब तक मिली सफलता पर पानी फिर जाएगा। देश में कोरोना के नए मामलों में कमी आई है। पॉजिटिविटी रेट भी घट रहा है।
देश में पिछले 9 दिन से लगातार 50,000 से कम मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। देश में कोरोना वायरस के 80 फीसदी नए मामले 90 जिलों से हैं। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, असम, कर्नाटक में ज्‍यादा मामले रिपोर्ट हो रहे हैं।
अग्रवाल ने कहा कि एक्टिव केस 5 लाख से कम हैं। कोरोना के मामलों में 30 फीसदी की कमी आई है। जबकि महाराष्ट्र, तमिलनाडु, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मेघालय, सिक्किम जैसे राज्यों में 10 फीसदी से अधिक के पॉजिटिविटी रेट के साथ अधिक मामले सामने आ रहे हैं।
देश में अभी भी कुछ जिले ऐसे हैं, जहां पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज़्यादा है। इनमें मुख्य रूप से अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, केरल, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम, ओडिशा, नागालैंड में पॉजिटिविटी ज्‍यादा है। कुछ जि‍लों में अधिक संक्रमण देखा जाए तो यह मानकर चलना पड़ेगा कि कुछ इलाकों में अभी भी दूसरी वेव है।

ये भी पढ़ें