Prabhat Times
नई दिल्ली। पॉप्युलर कार मेकर कंपनी Hyundai आने वाले दिनों में भारत में Staria नाम की नई एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल) लॉन्च करने वाली है, जिसकी टक्कर Maruti Suzuki Ertiga और Mahindra Marazzo जैसी धांसू कारों से होगी।
हाल ही में Hyundai ने MPV Staria को इंडिया में ट्रेडमार्क कराया है। इस कार को ऑटोमोबाइल, वैन्स, इलेक्ट्रिक वीइकल, ट्रक और हाइब्रिड वीइकल कैटिगरी में ट्रेडमार्क कराया गया है।
पहले इसे फिलिपींस में ट्रेडमार्क कराया गया था, लेकिन अब इसे भारत में भी ट्रेडमार्क करा दिया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगले साल या 2022 में ह्यूंदै स्टैरिया को इंडियन मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है।

Hyundai Creta जैसी खूबियां

Hyundai अपनी अपकमिंग एमपीवी को पॉप्युलर कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Creta जैसे प्लैटफॉर्म पर ही डिवेलप करेगी। हालांकि 7 सीटर एमपीवी Hyundai स्टैरिया को अगल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है।
आने वाले समय में इस कार की डीटेल सामने आ जाएगी, उससे पहले जो भी जानकारी आ रही है, उसके अनुसार इसमें क्रेटा जैसा ही इंटीरियर देखने को मिलेगा।
इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि प्राइस रेंज में यह कार मारुति सुजुकी एर्टिगा और महिंद्रा मराजो से ज्यादा ऊंची हो सकती है।
माना जा रहा है कि ह्यूंदै स्टैरिया का लुक भी बाकी एमपीवी से अलग हो सकता है, जिससे यह एमपीवी सेगमेंट में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करा सकेगी।

फीचर्स होंगे ऐसे

ह्यूंदै की आने वाली एमपीवी Hyundai Staria में बड़ा स्मार्ट कनेक्टिविटी ब्लूलिंक फीचर्स से लैस टचस्क्रीन इन्फोटनेमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक एसी, वायरलेस चार्जर, क्रूज कंट्रोल समेत कई धांसू स्टैंडर्ड फीचर्स और सेफ्टी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।
वहीं इस कार को पेट्रोल के साथ ही डीजल इंजन ऑप्शन के साथ भी लॉन्च किया जा सकता है। इसका 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन 113bhp की पावर और 145Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है।
वहीं इस एमपीवी का 1.5 लीटर डीजल इंजन 113bhp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

Hyundai की योजना

ह्यूंदै अगले साल अपनी पॉप्युलर कॉम्पैक्ट एसयूवी का 7 सीटर वैरियंट Hyundai Creta 7 Seater के साथ ही माइक्रो एसयूवी Hyundai AX1 भी लॉन्च करने वाली है।
Hyundai ने अगले साल के लिए काफी कुछ प्लान किया है, जहां वह सिडैन, मिड साइज एसयूवी और एसयूवी सेगमेंट का विस्तार कर सकती है।

ये भी पढ़ें